भारत-पाक सैनिकों ने ईद पर नहीं किया मुंह मीठा, सालों से जारी परंपरा भी टूटी, जानें वजह

इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान के मध्य जारी तनाव के चलते दोनों देशों के सैनिकों के बीच मिठाई अदान-प्रदान भी बंद है। दरअसल खबर यह है कि इस दफा ईद के मौके पर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात दोनों देशों के सैनिकों ने एक दूसरे को सद्भावना स्वरुप मिठाई का आदान-प्रदान भी नहीं किया है। इसके साथ ही सालों से जारी सद्भावना परंपरा भी टूट गई है।

गौरतलब है कि भारत-पाक सीमा पर भारत की ओर से सीमा सुरक्षा बल और दूसरी तरफ पाकिस्तान रेंजर्स के जवान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात रहते हैं। पिछले अनेक सालों से यह परंपरा रही है कि दोनों बल धार्मिक त्योहारों एवं राष्ट्रीय उत्सवों के अवसर पर एक दूसरे को सद्भावना प्रकट करते रहे हैं। यहां यह भी बतलाते चलें कि मोदी सरकार द्वारा साल 2019 में कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने पर पाकिस्तान ने नाराजगी जाहिर की है। इससे देशों देशों के संबंध लगातार खराब हुए हैं। इसका सबसे ज्यादा असर पिछले महीने तब देखने को मिला था, जबकि होली के अवसर पर पाकिस्तानी रेंजर्स और बीएसएफ के बीच मिठाई बितरित नहीं की गई। अब वही स्थिति ईद-उल-फितर के अवसर पर भी देखने को मिली है।

सीमा पर तैनात दोनों देशों के बलों ने एक दूसरे के साथ ईद की मिठाई का आदान-प्रदान नहीं किया है। पाकिस्तान के मीडिया ने इस खबर को पाकिस्तानी रेंजर्स के सूत्रों के हवाले से साया की और बताया है कि इससे पहले बीते साल नवम्बर में दिवाली पर्व के अवसर पर दोनों देशों के सैनिकों ने एक दूसरे को मिठाई वितरित की थी। इस ईद में यह परंपरा टूट गई है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें