एक्जिट पोल का दावा : राजग को फिर बहुमत मिलने का अनुमान

नयी दिल्ली. देश में नयी सरकार के गठन के प्रयासों की गहमागहमी के बीच ज्यादातर मतदान बाद सर्वेक्षणों (एक्जिट पोल) ने सत्रहवीं लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को पुन: स्पष्ट बहुमत मिलने का दावा किया है हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि भाजपा अकेले 272 आंकड़ा पार कर पाएगी या नहीं।
लोकसभा की 543 में से 542 सीटों के लिए मतदान हुआ है। टाइम्स नाऊ- वीएमआर सर्वेक्षण ने भाजपा और सहयोगी दलों को 304 सीटें, कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग )को 132 तथा अन्य को 104 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया है। इसी प्रकार सुदर्शन न्यूज ने राजग को 313, संप्रग को 121 और अन्य को 109 सीटें दी है।
रिपब्लिक टीवी – सी वोटर ने अपने सर्वेक्षण में राजग को 287 सीटें, संप्रग को 128 सीटें और अन्य 127 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। न्यूज नेशन ने भाजपा और सहयोगी दलों को 282 से 290 सीटें, कांग्रेस और सहयोगियों को 118 से 126 सीटें और अन्य दलों को 130- 138 सीटें मिलने की संभावना जतायी है।
Jammu-kashmir exit poll- 2 से 3 सीटें बीजेपी को

जम्मू-कश्मीर की बात करें तो यहां इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक 6 में से 2 से 3 सीटें बीजेपी के पास जाती दिख रही हैं. कांग्रेस यहां सिर्फ एक सीट पाती दिख रही है. नेशनल कॉन्फ्रेंस को भी 2 से 3 सीटें मिल सकती हैं. खास बात ये है कि यहां पीडीपी का खाता तक खुलता नहीं दिख रहा.
Uttarakhand exit poll- पांचों सीटें BJP को

उत्तराखंड की बात करें तो यहां इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक 5 की पांचों सीटें बीजेपी के पास जाती दिख रही हैं. यहां कांग्रेस को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही.
Haryana exit poll: सभी 10 सीटें बीजेपी के खाते में

हरियाणा की 10 सीटों में से बीजेपी को सर्वाधिक 8 से 10 सीट तक मिल सकती है. वहीं कांग्रेस यहां 2 सीटें जीत सकती है. INLD का इस बार यहां खाता भी नहीं खुलता दिख रहा.
Punjab exit poll- कांग्रेस को 8 से 9 सीटें

पंजाब की 13 में से 3 से 5 सीटें एनडीए के पास तो कांग्रेस को 8 से 9 सीटें मिलती दिख रही हैं. यहां आम आदमी पार्टी को सिर्फ 1 सीट मिल सकती है.
delhi exit poll- सातों सीट BJP को

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली में 7 की सातों सीट पर बीजेपी फिर से काबिज हो सकती है. यहां बीजेपी को 6 से 7 सीटें, कांग्रेस को सिर्फ 1 सीट मिलने के आसार हैं. आम आदमी पार्टी का यहां से सूपड़ा साफ हो सकता है.
मध्य प्रदेश में बीजेपी को 26-28 सीटें

एग्जिट पोल में सबसे पहले बात करते हैं मध्य प्रदेश की. यहां की 29 सीटों में से बीजेपी को 26 से 28 और कांग्रेस को 1 से 3 सीटें ही जाती हुई दिख रही हैं.
छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी आगे

छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में बीजेपी को 7 से 8 सीटें, कांग्रेस को 3 से 4 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं बीएसपी का यहां खाता भी खुलता नहीं दिख रहा है.
राजस्थान में बीजेपी को मिल सकती हैं पूरी 25 सीटें

राजस्थान की बात करें तो यहां की 25 सीटों में से 23 से 25, वहीं कांग्रेस के पास 0 से 2 सीटें जाती दिख रही हैं.
महाराष्ट्र में भी बीजेपी का डंका

Exit Poll 2019 LIVE: महाराष्ट्र में 48 सीटों में से NDA को 38 से 42 सीटें, UPA को 6 से 10 सीटें मिलती दिख रही हैं.
गोवा में दोनों सीटें बीजेपी को

गोवा की बात करें तो यहां भी दोनों सीटें बीजेपी को जाती दिख रही हैं. यहां भी बीजेपी 2014 जैसा प्रदर्शन करती दिख रही है.
गुजरात में मोदी का जादू

पीएम मोदी के गृहराज्य गुजरात में 25 से 26 सीटें मिलती दिख रही हैं. यहां कांग्रेस को सिर्फ 1 सीट आने का अनुमान है.
delhi exit poll- सातों सीट BJP को

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली में 7 की सातों सीट पर बीजेपी फिर से काबिज हो सकती है. यहां बीजेपी को 6 से 7 सीटें, कांग्रेस को सिर्फ 1 सीट मिलने के आसार हैं. आम आदमी पार्टी का यहां से सूपड़ा साफ हो सकता है.
टाइम्स नाउ-VMR की मानें तो NDA को 306 सीटें
हमारे सहयोगी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ और वीएमआर द्वारा कराए गए एग्जिट पोल की मानें तो बीजेपी की अगुआई वाला NDA सत्ता में शानदार तरीके से वापसी कर रहा है। मोदी लहर के आगे ऐंटी-इनकंबेंसी फैक्टर धराशायी हो गया और बिखरा दिख रहा विपक्ष मौजूदा सरकार की सत्ता को हिलाने में नाकाम रहा। गौर करने वाली बात यह है कि यूपी में महागठबंधन भी कड़ी चुनौती दे पाने में नाकाम साबित होता दिख रहा है। विपक्ष के तमाम आरोपों के बावजूद जनता ने मोदी सरकार पर भरोसा जताया है।

आंकड़ों से समझें तो टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के मुताबिक NDA को 542 में से 306 सीटें मिल सकती हैं जो बहुमत (272) के जादुई आंकड़े से काफी ज्यादा हैं। वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले UPA को तगड़ा झटका लगता दिख रहा है। हाल के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस जबर्दस्त वापसी करती दिखी थी पर लोकसभा चुनावों में NDA के वोटबैंक को साधने में वह असफल रही। टाइम्स नाउ-VMR एग्जिट पोल के मुताबिक UPA 132 सीटों पर सिमटता दिख रहा है। महागठबंधन को 20 और अन्य के खाते में 84 सीटें जाती दिख रही हैं।

C-वोटर भी दे रहा NDA की वापसी के संकेत
सी-वोटर का एग्जिट पोल भी NDA की बहुमत वाली सरकार बनने के स्पष्ट संकेत दे रहा है। इसकी मानें तो बीजेपी की अगुआई वाला गठबंधन 287 सीटें जीतकर सत्ता में वापसी कर रहा है। कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूपीए 128 सीटें हासिल कर सकता है। महागठबंधन को 40 और अन्य को 87 सीटें मिल सकती हैं।

‘जन की बात’ ने कहा, NDA 300 पार
‘जन की बात’ एग्जिट पोल के मुताबिक NDA को 305, UPA को 124, महागठबंधन को 26 और अन्य दलों को 87 सीटें मिल सकती हैं। आपको बता दें कि अगर 23 मई को नतीजे इन एग्जिट पोल्स के अनुसार रहे तो केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में NDA की सरकार आसानी से बन जाएगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें