एमएलसी चुनाव: वाराणसी पहड़िया मंडी में मतगणना शुरू, मतगणना स्थल पर कड़ी सुरक्षा

वाराणसी । वाराणसी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद सदस्य (एमएलसी)चुनाव में मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच पहड़िया मंडी में मतगणना शुरू हो गई है। मतगणना के लिए आठ टेबल लगाए गए हैं, आरओ का टेबल अलग है। एक-एक टेबल पर माइक्रो आब्जर्बर समेत चार गणना कर्मियों की तैनाती की गई है। एक चक्र में एक-एक टेबल पर 600 वोटों की गिनती हो रही है।

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बताया कि वाराणसी में प्रथम श्रेणी की मतगणना सभी 8 टेबल पर पूरी की जा चुकी है, जिसमें सभी मत पेटियां खोलकर मतपत्र निकाले गए हैं और उनके 25-25 के बंडल बनाये गए हैं।

उन्होंने बताया कि कुल 26 बूथ पर मतदान किये गए 4876 मतपत्र पूरे पाये गए। इस प्रकार प्रथम श्रेणी की मतगणना समाप्त हो गई है। उन्होंने बताया कि अब इन बंडलों की मिक्सिंग चल रही है। मिक्सिंग के बाद द्वितीय श्रेणी की मतगणना प्रारम्भ होगी। इसमें 8 टेबल पर दो चक्र होंगे। पहले चक्र में प्रत्येक टेबल पर 300 मत पत्र गिने जाएंगे। इस प्रकार प्रथम चक्र का 2400 वोट का रिजल्ट प्रत्याशीवार घोषित किया जाएगा। द्वितीय चक्र में 2476 वोट गिन कर उनका प्रत्याशी वार रिजल्ट घोषित किया जाएगा। दो चक्रों की द्वितीय श्रेणी की मतगणना के बाद निर्धारित होगा कि किसी एक प्रत्याशी को 50 फीसद वैध वोट के निर्धारित कोटे से ज्यादा मत प्राप्त हुए की नहीं। यदि प्राप्त हो गए तो अंतिम रिजल्ट उसी आधार पर घोषित कर दिया जाएगा। यदि किसी भी प्रत्याशी को कोटे के निर्धारित मत से ज्यादा वोट नहीं मिले तो तीसरी श्रेणी की मतगणना की जाएगी, जिसमें अंतिम प्रत्याशी के वोट बाकी प्रत्याशियों को ट्रांसफर किये जाएंगे।

गौरतलब है कि चुनाव में वाराणसी में 11 बूथ, चंदौली में नौ, भदोही में छह बूथ पर मतदान हुआ था। कुल 26 बूथों पर वोटरों की संख्या 4949 थी पर 98 फीसद यानी 4876 वोट पड़े हैं। इस चुनाव में चर्चित एमएलसी बृजेश सिंह की पत्नी पूर्व विधायक अन्नपूर्णा सिंह मैदान में हैं। भाजपा से डा.सूदामा पटेल मैदान में हैं और सपा से उमेश यादव किस्मत आजमा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें