UP के DGP ओपी सिंह आज होंगे रिटायर, हितेश चंद्र अवस्थी के नाम पर लग सकती है मुहर !

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह (DGP OP Singh) शुक्रवार यानी आज रिटायर हो रहे हैं। उनके साथ ही डीजी इंटेलिजेंस भवेश कुमार सिंह और डीजी विशेष जांच महेंद्र मोदी भी रिटायर होंगे। लखनऊ पुलिस लाइन में शुक्रवाह सुबह ओपी सिंह की विदाई में परेड का आयोजिन किया जाएगा, जिसमें डीजीपी को शाही अंदाज में रिटायरमेंट दिया जाएगा। डीजीपी ओपी सिंह को किंग्सवे डॉज विंटेज कार में विदाई दी जाएगी। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी कार को रस्सी से खींचकर कार्यालय लके बाहर ले जाएंगे।

पुलिस महकमे की सबसे पुरानी कार से होंगे विदा

किंग्सवे कार पुलिस महकमे की सबसे पुरानी कार है। इसे डीजीपी के पद से रिटायर होने वाले पुलिस अधिकारियों की विदाई के समय निकाला जाता है। यह कार 1956 में एसएसपी लखनऊ के नाम से 61 हजार में खरीदी गई थी। अब यह कार डीजीपी के नाम से पंजीकृत है।

संस्था का प्रतीक है किंग्सवे डॉज

अपने रिटायरमेंट पर डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि किंग्सवे डॉज को अब तक अन्य कार्यक्रमों में इस्तेमाल किया गया है। तत्कालीन गवर्नर ने इसे यूपी पुलिस को दिया था तब से शोभा बनी हुई हमारी संस्कृति का प्रतीक बन गई है। जब भी कोई सेरेमोनियल ड्रिल होती है उसमें यह भव्य तरीके से सामने आती है। डीजीपी की विदाई में भी यह कार शामिल होती है।

इनके नाम चर्चा में

डीजीपी ओपी सिंह की सेवानिवृति के बाद कई नाम इस पद के लिए चर्चा में हैं। इसमें 1985 बैच के आइपीएस अधिकारी डीजी विजिलेंस हितेश चंद्र अवस्थी सबसे आगे हैं। 1986 बैच के आइपीएस अधिकारी डीजी सुजान वीर सिंह, 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी डीजी ईओडब्ल्यू डॉ.आरपी सिंह, इसी बैच के डीजी उप्र राज्य मानवाधिकार आयोग जीएल मीणा, डीजी फायर सर्विस विश्वजीत महापात्र, 1988 बैच के डीजी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड आरके विश्वकर्मा, डीजी जेल आनन्द कुमार व केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस आ रहे डीजी डीएस चौहान के नाम भी रेस में शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें