फतेहपुर : ठगी की रकम साइबर सेल ने कराई वापस

दैनिक भास्कर ब्यूरो

फतेहपुर । आये दिन घटित होने वाली साइबर अपराध की घटनाओं में प्रभावी अंकुश लगाए जाने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत जिला साइबर सेल ने गुरुवार को अपने अथक परिश्रम से शहर निवासिनी साइबर ठगी का शिकार हुई भुक्तभोगी महिला के खाते से उड़ाई गई रकम को वापस करवा दिया।

शहर निवासिनी रागिनी भुक्तभोगी रागिनी सोनकर ने बीती 11 जनवरी को एसपी राजेश कुमार सिंह को दी गई लिखित तहरीर देते हुए अज्ञात साइबर ठग द्वारा स्वयं को बैंक अधिकारी बता केवाईसी अपडेट करने का बहाना बना ओटीपी प्राप्त कर उसके खाते से 21998 रुपये की नगदी किसी अन्य बैंक एकाउंट में ट्रान्सफर कर लेने का आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग की थी।

एसपी श्री सिंह ने मामले पर गम्भीरता दिखाते हुए साइबर सेल को मामले की जांच व कार्यवाही के आदेश दिये थे। जिसके अनुपालन में साइबर सेल प्रभारी ने मामले की जांच शुरू की तो टीम को अज्ञात साइबर सेल द्वारा पार की गई रकम को एक्सिस बैंक व रिलायंस डिजिटल के अलग अलग खातों में ट्रांसफर कर आन लाइन खरीददारी करने की बात प्रकाश में आई। जिस पर टीम ने तुरन्त पूरे मामले से बैंक व रिलायंस डिजिटल के नोडल अधिकारियों को पत्र लिख उन्हें पूरे मामले से अवगत कराते हुए ट्रांसफर की गई धनराशि को फ्रीज करवा खरीद आर्डर को कैंसिल करवा भुक्तभोगी युवती के खाते से साइबर ठग द्वारा पार की गई नगदी रकम 21998 रुपये में 19 999 रुपये पुनः वापस करवा दिया।

अपनी खोई हुई रकम को अपने खाते में वापस पाकर भुक्तभोगी युवती के चेहरे की खोई हुई मुस्कान एक बार फिर वापस लौट आई। जिसने साइबर सेल की टीम की प्रशंसा करते हुए आभार ब्यक्त कर धन्यवाद ज्ञापित किया है। टीम में साइबर सेल से कांस्टेबल प्रवीन सिंह, नीरज कुमार, शुभेन्दु रंजन सामिल रहे।

Back to top button