यूपी : कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे चिकित्सकों के लिए खास सुविधा शुरू

लखनऊ । प्रदेश में कोरोना संक्रमण के लगातार आ रहे मामलों को देखते हुए अब इलाज कर रहे चिकित्सक विशेषज्ञों की सलाह ले सकेंगे। इसके लिए किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) ने अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने के लिए इलेक्ट्रॉनिक कोविड केयर सिस्टम (ईसीसीएस) के जरिए सेवा शुरू कर दी है।

नोडल अधिकारी डॉ. संदीप भट्टाचार्य के मुताबिक इसके तहत कोई भी चिकित्सक कोरोना मरीजों के बेहतर इलाज को लेकर केजीएमयू विशेषज्ञों से जानकारी ले सकेंगे। यह सेवा सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक उपलब्ध रहेगी। इसमें टेली-परामर्श, ऑडियो वीडियो चैट जैसी सेवाओं के जरिए विशेषज्ञों से परामर्श लिया जा सकेगा। मोबाइल नम्बर 8887019132 पर वॉट्सएप से भी जानकारी ली जा सकती है। इसके साथ ही ईमेल के लिए eccs@kgmcindia.edu का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनोकोलॉजी, क्रिटिकल केयर मेडिसिन, सर्जरी, मेडिसिन, माइक्रोबायोलॉजी जैसे विभिन्न विभागों के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम सम्पर्क करने पर उचित सलाह देगी, जिससे मरीजों का बेहतर इलाज को सके और वह तेजी से ठीक हो सकें।

प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक कोरोना से निपटने के लिए ईसीसीएस विकसित किया गया है जो कि डॉक्टरों के लिए एक मेंटर संस्थान है। अगर इलाज कर रहे डॉक्टर को कोई दिक्कत आती है तो वह इस नेटवर्क के जरिए सहायता ले सकता है।

प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गठित ग्राम निगरानी समिति और मोहल्ला निगरानी समिति अपने क्षेत्र में बाहर से आ रहे मजदूरों पर नजर रखें। इन लोगों के घरेलू एकांतवास (होम क्वारंटाइन) के दौरान नजर रखी जाए।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही किसी के प्रति हीन भावन का प्रदर्शन् नहीं किया जाए। जो निजी अस्पताल भी इस समय सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं, वह इंफेक्शन प्रिवेंशन प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इलाज उपलब्ध करायें।

इस बीच प्रदेश में कोरोना संक्रमण की जांच के बाद शुक्रवार को भी विभिन्न जनपदों में नये मरीज सामने आये हैं। केजीएमयू के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में गुरुवार को जांच किये गए 708 सैम्पल में से शुक्रवार को 07 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें लखनऊ 04, सहारनपुर के 02 और कन्नौज का 01 मरीज शामिल हैं।

लखनऊ के रोगियों में 36 वर्षीय महिला, 35 वर्षीय पुरुष, 13 वर्षीय बालिका और 36 वर्षीय पुरुष है। सहारनपुर के मरीजों में 32 वर्षीय पुरुष और 25 वर्षीय पुरुष है। जबकि कन्नौज के 17 वर्षीय युवक में संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी लोग अपने-अपने जनपदों के अस्पतालों में भर्ती हैं और रिपोर्ट के आधार पर इनका इलाज शुरू कर दिया गया है।

Back to top button
E-Paper