आसानी से घर बैठे-बैठे ऑनलाइन खोलें SBI बैंक में अकाउंट, इस ऐप का करना होगा उपयोग

आज के समय में बैंक में अकाउंट होना जरूरी है क्योंकि ऑनलाइन पेमेंट जैसे कई कामों के लिए इसकी जरूरत होती है।  इसके अलावा एक अकाउंट होने पर कई लोगों को दूसरे अकाउंट की जरूरत पड़ती है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में अकाउंट खुलवाने के लिए लोगों को घंटों लाइन में लगना होता है। हालांकि, अब उन्हें ऐसा नहीं करना होगा। वे ऑनलाइन माध्यम से आसानी से घर बैठे-बैठे SBI बैंक में खुद अपना खाता खोल सकते हैं। जानिये, कैसे।

ऐप का करना होगा उपयोग

SBI में ऑनलाइन माध्यम से अपना अकाउंट खुलवाने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Yono SBI App डाउनलोड करनी होगी। उसके बाद आपको दो ऑप्शन्स ‘न्यू टू SBI’ और ‘एग्जिस्टिंग कस्टमर’ मिलेंगे। अगर SBI में पहले से आपको कोई अकाउंट है तो ‘न्यू टू SBI’ सिलेक्ट करें और अगर नहीं तो ‘एग्जिस्टिंग कस्टमर’ को सिलेक्ट करें। फिर ‘अप्लाई नाउ’ पर जाकर ‘नेक्स्ट’ पर टैप करें। अब एक बार फिर ‘नेक्स्ट’ पर टैप कर दें।

मोबाइल नंबर पर आएगा OTP

अब एक नया पेज खुलकर आएगा। उसमें मोबाइल नंबर डालना होगा। अगर आप ईमेल आईडी का उपयोग करते हैं तो मोबाइल नंबर के साथ-साथ ईमेल आईडी भी डाल सकते हैं। इसके बाद ‘नेक्स्ट’ पर टैप कर दें। अब आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। जिसे स्क्रीन पर आ रहे बॉक्स में भरना होगा।अगर ईमेल आईडी भी डाली है तो उस पर OTP आएगा। दोनों OTP डालने के बाद PAN कार्ड नंबर डालकर ‘नेक्स्ट’ पर टैप करें।देना होगा आईडी और एड्रेस प्रूफ

इसके बाद डिक्लेरेशन पर जाकर नेक्स्ट पर टैप करने पर आपसे आईडी प्रूफ मांगा जाएगा।  अब आप जो आईडी प्रूफ देना चाहते हैं उसका ऑप्शन सिलेक्ट करें और उसका नंबर डालें। इसी प्रकार एड्रेस प्रूफ सिलेक्ट करें। अगर आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ एक ही है तो ‘सेम एज’ पर टिक कर ‘नेक्स्ट’ पर टैप कर दें।अब पर्सनल डिटेल्स ऐड करने के बाद पासवर्ड बनाएं और फिर अपना पूरा एड्रेस डालें। इसके बाद अपनी एक फोटो अपलोड करें।मिलेगा एक रेफरेंस कोड

अब अपनी सालाना कमाई (अगर है तो) और कितना पढ़े हैं, यह भरें।  इसके बाद अन्य जानकारियां भरने के बाद नॉमिनी का नाम भरें। बैंकिंग सर्विस जैसे इंटरनेट बैंकिग, डेबिट कार्ड, SMS अलर्ट आदि सिलेक्ट करें।  सारा कुछ करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक और OTP आएगा। वह भर दें।  आपको एक रेफरेंस कोड मिलेगा। इस कोड और एड्रेस प्रूफ की कॉपी का साथ 15 दिनों बाद SBI ब्रांच में जाएं और डेबिट कार्ड प्राप्त करें।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें