इन स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम करना कर देगा बंद, जानिए कहीं आपका भी तो नहीं

WhatsApp इन दिनों हर फोन में नजर आता है फिर चाहे वो स्मार्टफोन हो या फिर फीचर फोन। WhatsApp आज के वक्त की एसी जरूरत हो गई है जैसे बिजली और पानी। ऐसे में अगर आपसे कोई कहे कि आपके फोन पर 2020 से स्मार्टफोन काम करना बंद कर देगा तो क्या करेंगे? यह सच है, नए साल में कुछ स्मार्टफोन्स हैं जिनमें WhatsApp काम करना बंद कर देगा। अगर आपका भी फोन इस लिस्ट में है तो जल्द से जल्द इसके विकल्प के बारे में सोचना शुरू कर दें क्योंकि 31 दिसंबर 2019 से कईं एंड्रॉयड और iOS फोन्स पर इसका सपोर्ट खत्म होने जा रहा है।

दरअसल, WhatsApp ने पहले ही घोषणा की थी कि यह 2019 के अंत तक कईं स्मार्टफोन्स को सपोर्ट देना बंद कर देगा। इतना ही नहीं इन स्मार्टफोन के यूजर्स नया अकाउंट भी नहीं बना सकेंगे। WhatsApp के FAQ में दी गई जानकारी के अनुसार इस साल के अंत से मोबाइल ऐप एंड्रॉयड के 2.3.7 ऑपरेटिंग सिस्टम और iPhone के iOS 7 पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर काम करना बंद कर देगा। इसका कारण यह है कि लगातार नए ऑपरेटिंग सिस्टम्स के अनुसार व्हाट्सएप में भी अपडेट्स आ रहे हैं इसके बाद यह पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम्स में काम नहीं करेगा।

इसके अलावा यूजर पुराना वर्जन हटाकर इन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स में व्हाट्सएप का नया वर्जन भी डाउनलोड नहीं कर सकेंगे। यूजर्स के पास 1 फरवरी 2020 तक का समय है कि वो इन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन्स को चेंज कर लें। इसके अलावा व्हाट्सएप 31 दिसंबर 2019 से सभी विंडोज फोन्स को भी सपोर्ट खत्म कर देगा। अगर आप विंडोज फोन यूज करते हैं और अपनी व्हाट्सएप चैट्स को संभालकर रखना चाहते हैं तो इसे एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

इसके आलावा फेसबुक के मालिकाना हक वाली ऐप चुनिंदा फीचर फोन्स में चलती रहेगी जिसमें KaiOS 2.5.1+ ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। इसमें Jio Phone और Jio Phone 2 शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें