पाकिस्तान में मिला 1300 साल पुराना भगवान विष्णु का प्राचीन मंदिर, जानें इतिहास

पाकिस्तान में हिन्दू मंदिरों की कमी नहीं है. इससे पहले भी कई मंदिर वहां मिल चुके है. और फिर से एक मंदिर मिला. और सबसे बड़ी बात ये कि ये मंदिर हिन्दुओं के इतिहास से जुड़ा हुआ है और साथ ही भारतीय इतिहास से भी. दरअसल पाकिस्तान के उत्तर पश्चिमी प्रांत में तकरीबन 1300 साल पहले बने हिन्दू मंदिर के अवशेष मिली है. और ये अवशेष भगवान् विष्णु मंदिर के हैं. बता दें स्वात जिले में पहाड़ पर खुदाई के दौरान ये अवशेष मिले.

इस मंदिर को किसने बनाया, और इसकी क्या महत्ता है ये भी आपको बताएँगे. गुरुवार को पाकिस्तानी और इतालवी पुरातत्विक विशेषज्ञों ने स्वात जिले के पहाड़ी पर इस मंदिर की खोज की. पुरातत्व विभाग खैबर पख्तूनख्वा के अधिकारी फजले खलीक ने कहा कि खोजा गया मंदिर भगवान विष्णु का है. उन्होंने जानकारी दी कि यह हिंदुओं द्वारा 1,300 साल पहले हिंदू शाही काल के दौरान बनाया गया था.

हिन्दू शाह जिन्हें काबुल शाहिस भी कहा जाता है. और ये एक हिन्दू राजवंश था. 850-1026 ईस्वी तक इनका शासन माना जाता है. इस राजवंश ने काबुल घाटी जो की पूर्वी अफगानिस्तान में है , गांधार और उत्तर-पश्चिमी भारत पर शासन किया था. खुदाई के वक़्त न सिर्फ मंदिर मिले बल्कि मंदिर के पास छावनी और प्रहरी के सबूत भी मिले हैं. इसके साथ ही मंदिर के पास एक पानी की भी टंकी यानी जलाशय मिला है. जिसको लेकर कहा जा रहा है कि इसका उपयोग पूजा से पहले स्न्नान के लिए किया जाता होगा.

फजले खलीक ने कहा कि ‘स्वात जिला एक हजार साल पुराने पुरातात्विक स्थलों का घर है और इस इलाके में पहली बार हिंदू शाही काल के निशान पाए गए हैं. इतालवी पुरातात्विक मिशन के प्रमुख डॉ लुका ने कहा कि यह घाघरा सभ्यता का पहला मंदिर था जो स्वाहिली जिले में खोजा गया था. बौद्ध धर्म के कई पूजा स्थल भी स्वात जिले में स्थित हैं’.

इस मंदिर को मिलने के साथ ही सवाल भी खड़े हो गए है. जहां पाकिस्तान में लगातार हिन्दू मंदिरों को निशाना बनाया जा रहा है. उस बीच ये मंदिर कितना सुरक्षित है. इससे पहले भी एक बुद्ध की प्रतिमा मिली थी. जिसके बाद उस प्रतिमा को खंडित कर दिया गया. बुद्ध की प्रतिमा को एक मौलवी ने इस्लाम विरोधी बता दिया था. तो ऐसे में ये मंदिर कितना सुरक्षित रहेगा. इतिहास को समाप्त करने की जो कोशिश कटटरपंथियों द्वारा की जा रही है वो वाकई चिंता का विषय है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें