सर्दियों का मौसम शुरू होते ही हांथो और पैरो की उंगलियों में आती है सूजन

सर्दियों में अक्‍सर हाथ और पैरों में सूजन आने की मुख्‍य वजह अत्याधिक ठंडे माहौल में रहने की वजह से खून का जमना होता है। क्योंकि सर्दियों के मौसम में ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है। ऐसे में हाथ और पैरों का लंबे समय तक ठंडे रहने पर उनमें ब्लड सर्कुलेशन बेहद कम हो जाता है। जिससे उनमें सूजन आ जाती है वो लाल रंग की नजर आने लगती हैं। लेकिन गर्माहट मिलने पर उनमें ब्लड सर्कुलेशन धीरे-धीरे सामान्य होने पर दर्द और खुजली की अनुभूति होती है। इसके उपचार के लिए अपनाये ये टिप्स। ……..

नींबू का रस नींबू का रस आपके हाथ और पैरो की सूजन को काफी हद तक कम करता है। इसके लिए आप एक कटोरी में नींबू का रस निकालें और रात को सोते समय अंगुलियों पर लगाकर पैरों को कवर कर के सो जाएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में सूजन से राहत मिलेगी।

मटर से कम करें सूजन हाथ और पैरों की सूजन को मिटाने के लिए मटर भी फायदेमंद होती है। इसके लिए आपको मटर के दानों को अच्छे से उबाल लें और फिर उस पानी से अपने हाथों और पैरों की सिंकाई करके और उसे मोजों से कवर करके रात में सो जाएं। इस उपाय को आप सप्ताह में कम से कम 2-3 बार जरुर करें।

सरसों का तेल रात के समय सोने से पहले गर्म सरसों के तेल में सेंधा नमक मिलाकर हल्के हाथ से सूजन वाली जगह यानि हाथों-पैरों की अंगुलियों पर लगाएं और मौजे पहनकर सो जाएं। ऐसा सप्ताह में लगातार 5-6 दिन करने पर आराम मिलेगा।

प्याज का रस हल्दी के साथ प्याज में भी एंटीबॉयोटिक और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जिससे हाथ और पैरों की अंगुलियों की सूजन कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको प्याज का रस निकालें और उसे सोते समय सूजन वाली जगह पर लगाएं और पूरी रात के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

आलू का रस एक आलू ले उसे कांट दे उसमें नमक लगाकर उन जगह लगाएं जहां सूजन आई हुई है। माना जाता है क‍ि इसमें जलन रोधी तत्‍व मौजूद होती है जो आपकी खुजली और कम करने के साथ ही सूजन को कम करती है।

हल्दी से दूर करें सूजन हल्दी में एंटीबॉयोटिक और एंटीसेप्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।इसके साथ ही इसकी तासीर भी गर्म होती है। ऐसे में अगर आप हल्दी का पेस्ट बनाकर हाथ और पैरों की अंगुलियों पर सोते समय लगाते हैं, तो इससे दर्द से और खुजली से राहत मिलेगी। आप इस उपाय को लगातार 3-4 दिनों तक जरूर करें।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें