एक और संकट: पाकिस्तान में गलत प्रिंट के नोटों की भरमार, बदलने के लिए लगी बैंकों में कतार

कराची । अपने हाथ में गलत छपे हुए नोट दिखाते हुए एक वीडियो वायरल हो रहा है। उस व्यक्ति ने कहा कि उन्हें 1000 रुपये, 500 रुपये और 5000 रुपये की कीमत वाले नए नोट मिले हैं। हालांकि गलत छपे हुए नोट सामने से बिल्कुल सही दिख रहे थे, लेकिन जब उन्होंने नोटों को पलटा तो पीछे की तरफ छपाई अधूरी थी। 

उन्होंने दावा किया कि नए नोटों के कई पैकेट पहले ही ग्राहकों तक पहुंचा दिए गए थे और उन्होंने इस बात पर अनभिज्ञता जताई कि उनमें से कितने गलत तरीके से छापे गए थे। उन्होंने बताया कि मामला तब सामने आया जब एक ग्राहक ने बैंक को ऐसे दो नोट लौटाए। प्रबंधक ने पाकिस्तानी 1000 रुपये के नोटों का एक और पैकेट दिखाया, जिसमें दो गलत मुद्रित नोट थे।


सेंट्रल बैंक कहा रहा है क‍ि वह इस बात की जांच कर रहा है क‍ि एक हजार रुपये का गलत नोट प्रिंट करके बैंकों को कैसे भेज द‍िए गए। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) के एक प्रवक्ता ने कहा कि जिन बैंकों और व्यक्तियों को गलत प्रिंट नोट म‍िले हैं वह उन्‍हें बदलवा सकते हैं और इसके ल‍िए उन्‍हें बैंक के ब्रांच ऑफ‍िस में जाना होगा जहां से उन्‍हें नोट म‍िले हैं। इसके ल‍िए पाक‍िस्‍तान के सेंट्रल बैंक ने 16 ऑफ‍िस भी ल‍िस्‍ट क‍िए हैं। इससे पहले एक मिनट का वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें पाकिस्तान के 1000 रुपये के नोट के पीछे कोई छपाई नहीं दिखाई दे रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वीडियो शूट करने वाला व्यक्ति कैमरे के सामने नहीं आया लेकिन उसने खुद को कराची के मॉडल कॉलोनी में नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान (एनबीपी) का शाखा प्रबंधक बताया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें