खुद करें आधार कार्ड वेरिफिकेशन, इन नंबरों पर ले सकते हैं मदद

आधार कार्ड से जुड़े फ्रॉड इन दिनों तेजी से बढ़े हैं और इनका इस्तेमाल फेक ID बनाने के लिए किया जा रहा है।इस तरह के फेक आधार कार्ड बनाकर ठगी करने वाले कई सुविधाओं के फायदे लेने की कोशिश करते हैं।यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने सलाह दी है कि किसी के आधार कार्ड को वेरिफिकेशन के बिना आइडेंटिफिकेशन प्रूफ के तौर पर स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए।UIDAI ने आधार कार्ड वेरिफिकेशन का तरीका बताया है।

UIDAI ने ट्विटर पर बताया है कि लोगों को आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी वेरिफाइ करनी चाहिए।ट्वीट में कहा गया है, “फ्रॉड करने वालों से बचकर रहें और किसी आधार को ऑनलाइन या ऑफलाइन वेरिफाइ किया जा सकता है।”किसी भी आधार को ऑफलाइन वेरिफाइ करने के लिए उसका QR कोड (M-आधार ऐप में) स्कैन किया जा सकता है।इसी तरह ऑनलाइन वेरिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 12 डिजिट का आधार नंबर एंटर कर किया जा सकता है।

ट्विटर पोस्ट

ट्विटर पर दी जानकारी

इन नंबरों पर ले सकते हैं मदद

ट्वीट में शेयर की गई तस्वीर में लिखा है कि आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी मदद लेने या जानकारी जुटाने के लिए यूजर्स UIDAI से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।ग्राफिक्स में बताया गया है, “किसी भी तरह की मदद या सवाल के लिए आप 1947 (टोल-फ्री नंबर) पर कॉल कर सकते हैं या फिर help@uidai.gov.in पर ईमेल कर सकते हैं।”किसी फ्रॉड की स्थिति में यूजर्स आधार कार्ड से जुड़े सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

प्रूफ

हर 12 डिजिट नंबर आधार नहीं

8 जुलाई को किए गए ट्वीट में UIDAI ने बताया है कि किसी भी नंबर को आधार कार्ड नंबर मानकर आइडेंटिफिकेशन प्रूफ के तौर पर स्वीकार नहीं करना चाहिए।ट्वीट में UIDAI ने लिखा, “हर 12 डिजिट नंबर आधार नहीं है। यह जरूरी है कि आइडेंटिफिकेशन प्रूफ के तौर पर स्वीकार करने से पहले आधार नंबर को वेरिफाइ किया जाए।”किसी आधार नंबर को वेरिफाइ करने के लिए https://resident.uidai.gov.in/verify वेबसाइट पर जाकर केवल दो आसान स्टेप्स फॉलो करने होते हैं।

अपडेट

अपडेट कर सकते हैं अपना आधार कार्ड

अपना आधार कार्ड अपडेट करने के लिए लोगों को कोई थर्ड पार्टी ऐप आदि डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।इसके लिए उन्हें भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDIA) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।होम पेज पर पहुंचने के बाद नीचे स्क्रॉल डाउन करने से ‘अपेडट आधार’ का एक सेक्शन दिखाई देगा।ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करने के लिए इस सेक्शन में दिए जाने वाले ‘अपडेट डैमोग्राफिक डाटा ऑनलाइन’ के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

खतरा

आपके आधार से लिंक हैं कितने मोबाइल कनेक्शन?

बीते दिनों TAFCOP ने यूजर्स को खास आधार कार्ड फीचर दिया, जिससे पता किया जा सकता है कि कितने फोन नंबर किसी एक यूजर की ID से रजिस्टर्ड हैं।यह पता करने के लिए आपको TAFCOP की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां दिख रहे बॉक्स में आधार नंबर एंटर करना होगा।इसके बाद आपसे OTP वैलिडेशन के लिए पूछा जाएगा और दिख जाएगा कि आपके आधार कार्ड से कितने नंबर लिंक हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें