यूपीएससी की तैयारी कैसे करें- यह सब आपको पता होना चाहिए

देश की सबसे प्रतिष्ठित मानी जाने वाली संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं, लेकिन इसमें सफलता बस कुछ ही लोगों को मिल पाती है।अगर आप भी इस परीक्षा की तैयारी करने का मूड बना रहे हैं तो आपको शून्य से इसकी तैयारी करने के लिए सही रणनीति बनाना जरूरी है, जिसके बारे में हम आपको बताएंगे।

सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

UPSC की सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने के लिए आपका किसी भी स्ट्रीम (साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स) से ग्रेजुएट होना आवश्यक हैIयह तैयारी मुख्य तौर पर आपके सामान्य ज्ञान से प्रारम्भ होती है, जिसे आप अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ भी शुरू कर सकते हैं Iबता दें कि UPSC की तरफ से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से कुल 24 विभिन्न सिविल सेवाओं के पद भरे जाते हैं।

UPSC सिविल सेवा परीक्षा की चयन प्रक्रिया क्या है?

UPSC सिविल सेवा परीक्षा में कुल 11 पेपर होते हैं। पहले चरण यानी प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होते हैं, वहीं दूसरे चरण की लिखित परीक्षा में नौ पेपर होते हैं।मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। मुख्य परीक्षा 1,750 और इंटरव्यू 275 नंबर का होता है।अंतिम परिणाम तीनों चरणों- प्रारंभिक, मुख्य और इंटरव्यू के पूरा होने के बाद घोषित किया जाता है।

पहले सिलेबस देखें

यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवार UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले परीक्षा का सिलेबस देख लें।अगर आप UPSC की सिविल सेवा परीक्षा के सिलेबस के बारे में नहीं जानते हैं तो आप परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से नहीं कर पाएंगे।इसलिए, विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि पहले परीक्षा का पूरे सिलेबस को देखें और फिर उसके अनुसार तैयारी की रणनीति बनाएं।

परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए टाइम टेबल है जरूरी

UPSC परीक्षा का सिलेबस देखने के बाद इसकी तैयारी के लिए एक टाइम टेबल का होना जरूरी है।प्रतिदिन एक लक्ष्य तय करें कि आपको एक दिन में कितना और क्या-क्या पढ़ना है। इस दौरान यह भी ध्यान रखें कि आपने क्या-क्या पढ़ा और क्या-क्या याद है।पढ़ाई के दौरान यह सोच कर बिल्कुल न बैठे कि इतने घंटे पढ़ना है। इसके बजाय यह निर्धारित करें कि कौन-सा टॉपिक पूरा करना है।

परीक्षा के तीनों चरणों की बराबर तैयारी करें

आपको परीक्षा के सभी तीन चरणों को समान ध्यान के साथ तैयार करने की आवश्यकता है।सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए आपको तीन चरणों से गुजरना पड़ता है, जिसमें आपको पहले प्रारंभिक, फिर मुख्य परीक्षा और आखिर में इंटरव्यू देना होता है।कई उम्मीदवार पहले सिर्फ प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी ही करते हैं, जो सही नहीं है।अगर आप किसी भी चरण में कमजोर पड़े तो आपकी मेरिट नीचे हो जाएगी जिसके कारण आपका चयन नहीं हो पाएगा।

प्रतिदिन करें मॉक टेस्ट का अभ्यास

किसी भी परीक्षा की तैयारी तब तक अधूरी है, जब तक आप उस परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्रों को हल न कर लें।परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे और आप किन-किन टॉपिक्स के प्रश्न नहीं हल कर पा रहे हैं, यह जानने के लिए आपका मॉक टेस्ट देना जरूरी है।इससे आपको अपनी कमजोरी पता चलने के साथ-साथ परीक्षा के दिन पेपर देने से पहले आत्मविश्वास बढ़ेगा।

समाचार पत्र पढ़ना है जरूरी

समाचार पत्र पढ़ना UPSC उम्मीदवारों के लिए बहुत जरूरी है।उम्मीदवार अपने पसंदीदा समाचार पत्र प्रतिदिन पढ़ सकते हैं। हालांकि, अब प्रश्न पत्र में पूछे जाने वाले प्रश्न अक्टूबर माह तक के होंगे। इसलिए कोशिश करें कि इसी माह तक की खबरें अधिक पढ़ें।करंट अफेयर्स पर जानकारी के लिए उम्मीदवार अपना पंसदीदा समाचार चैनल देख सकते हैं या फिर यूट्यूब पर आपको जिस टॉपिक के बारे में जानकारी चाहिए, उसके बारे में सर्च कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें