सैनिक स्कूलों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, आवेदन करने के लिए इस लिंक को करें क्लिक

देशभर के सैनिक स्कूलों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है।नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 33 सैनिक स्कूलों के साथ 18 नये मान्यता प्राप्त सैनिक स्कूलों में एडमिशन के लिए ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जामिनेशन (AISSEE) 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन सैनिक स्कूल में कराने के इच्छुक हैं तो आपको नीचे बताई गई जानकारी जरूर पढ़नी चाहिए।

सैनिक स्कूलों में किन कक्षाओं में एडमिशन मिलेगा?

सैनिक स्कूलों में केवल कक्षा 6 और 9 में एडमिशन दिया जाता है।इसमें एडमिशन के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसे AISSEE के नाम से जाना जाता है।कक्षा 6 में एडमिशन के लिए छात्र की आयु 10-12 साल और कक्षा 9 के लिए छात्र की आयु 13-15 साल होनी चाहिए।इन स्कूलों में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के माध्यम से पढ़ाई होती है।

AISSEE का परीक्षा पैटर्न क्या होता है?

कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा 300 नंबर की होती है जिसमें चार विषय गणित, जनरल नॉलेज, भाषा और इंटेलिजेंस से प्रश्न पूछे जाते हैं। गणित से तीन-तीन नंबर के 50 प्रश्न और जनरल नॉलेज, भाषा और इंटेलिजेंस से दो-दो नंबर के 25-25 प्रश्न होंगे।कक्षा 9 के लिए 400 नंबर की परीक्षा होती है जिसमें गणित से चार-चार नंबर के 50 प्रश्न और अंग्रेजी, इंटेलिजेंस, जनरल साइंस और सोशल स्टडीज से दो-दो नंबर के 25-25 प्रश्न पूछे जाते हैं।

आवेदन शुल्क कितना जाम करना होगा?

एडमिशन के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 650 रुपये जमा करने होंगे जबकि अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये देने होंगे।NTA के मुताबिक, AISSEE का आयोजन 8 जनवरी को किया जाएगा, इस दिन कक्षा 6 के लिए परीक्षा दोपहर 2:00 से शाम 4:30 बजे तक होगी जबकि कक्षा 9 के लिए परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगी।

सैनिक स्कूलों के लिए रजिस्ट्रेशन कहां करें?

सैनिक स्कूलों में रजिस्ट्रेशन के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट www.aissee.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।इस दौरान उम्मीदवारों को फोटो, हस्ताक्षर, अंगूठे के निशान, जन्म प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), सेवा प्रमाण पत्र, यदि आवेदक सेवारत रक्षा कर्मी या PPO, भूतपूर्व सैनिक के पुत्र या पुत्री हैं तो इसका प्रमाण पत्र वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

रक्षा मंत्रालय ने की 18 नए स्कूलों के साथ साझेदारी

NTA ने नोटिस में कहा है कि 33 के आलावा रक्षा मंत्रालय ने 18 नए स्कूलों के साथ साझेदारी की है। इसमें गैर-सरकारी संस्थान (NGO), प्राइवेट और सरकारी स्कूल भी शामिल है। इन 18 स्कूलों में भी एडमिशन सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा किया जायेगा। फिलहाल इसमें अभी केवल कक्षा 8 में एडमिशन होगा।ऑनलाइन आवेदन में समस्या होने पर अभिभावक NTA द्वारा तैयार की गई हेल्प डेस्क के फोन नंबर 011-4074590000 या 011-69227700 से संपर्क कर सकते हैं।

 कैसे हुई सैनिक स्‍कूलों की स्थापना?

सैनिक स्कूलों का संचालन सैनिक स्कूल समिति करती है। यह समिति रक्षा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में आती है।1961 में भारत के तत्कालीन रक्षा मंत्री वीके कृष्ण मेनन ने भारतीय सेना के ऑफिसर कैडर में क्षेत्रीय और वर्ग असंतुलन को सुधारने के लिए इन स्कूलों की कल्पना की थी।सैनिक स्कूलों की स्थापना का उद्देश्य छात्रों को कम उम्र से ही भारतीय सशस्त्र बलों में प्रवेश के लिए तैयार करना था।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें