यूपी पंचायत चुनाव: दो जनवरी तक चलेगी परिसीमन की प्रक्रिया, मतदाताओं को मिलेंगे दो अवसर

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव अगले साल अप्रैल-मई में होने के आसार हैं। फरवरी और मार्च में शिक्षण संस्थाओं की वार्षिक परीक्षाएं होंगी और मार्च में होली का त्योहार, उसके बाद गेहूं व अन्य फसलों की कटाई शुरू होनी है इसलिए पंचायत चुनाव अप्रैल-मई में ही करवाए जाने के ज्यादा आसार बढ़ गए हैं।

दो जनवरी तक चलेगी परिसीमन की प्रक्रिया

प्रदेश सरकार की तरफ से पंचायतों के पुनर्गठन, वार्डों के आरक्षण, आंशिक परिसीमन, आदि की प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकी है। राज्य निर्वाचन आयोग इस प्रक्रिया को जल्द ही पूरी करेंगे। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज मनोज सिंह द्वारा दो दिसम्बर को जारी शासनादेश के अनुसार 49 जिलों में आंशिक परिसीमन की प्रक्रिया चार दिसम्बर से शुरू होकर दो जनवरी तक चलेगी।

मतदाताओं को मिलेंगे दो अवसर

अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा के अनुसार वोटर लिस्ट पुनरीक्षण की नयी समय सारिणी से उन मतदाताओं को वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने के अब दो अवसर मिलेंगे। ये अवसर उनको मिलेंगे जिनकी उम्र 1 जनवरी, 2021 को 18 साल होगी। वेद प्रकाश वर्मा ने कहा है कि वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए आयोग की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन करने के लिए जल्द ही निर्णय लिया जाएगा, उसके बाद आयोग की वेबसाइट पर नाम जुड़वाने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें