औरैया : मकान में विस्फोट, उड़े महिला के चीथडे

एस खान/औरैया।

कस्बा फफूंद के मोहल्ला मवामिआन में एक घर में हुए भीषण विस्फोट एक महिला की मौक पर मौत हो गइ्र जबकि उसका पति गंभीर रूप से घायल हो गया। विस्फोट इतना तेज था कि उसका घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया और उसका मलवा दूर दूर तक जा गिरा। मलवे में दब कर पडोसी की दो बकरियां मर गयीं और उसका बच्चा भी घायल हो गया। सूचना मिलते ही प्रशासनिक और पुलिस के आलाधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे और जांच पड़ताल की। पुलिस नेघर से बडी मात्रा में बारूद बरसमद किया। नगर के मोहल्ला मेवातियान स्थित मुन्ना मंसूरी उर्फ गप्पू पुत्र स्वः जहीर मंसूरी आतिशवाजी बनाने का काम करता था।

उसके मकान में सुबह लगभग पौने नौ बजे हुए भीषण विस्फोट हुआ जिसमें उसकी पत्नी नाजमा के चीथड़े उड़ गए और घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गयी तथा मुन्ना गंभीर रूप से घायल हो गया। पड़ोसी गुलसन पत्नी स्व अली हसन की दो बकरियाँ मर गयी और उसका नाती रिहान घायल हो गया। विस्फोट इतना तेज था कि आतिशवाज का मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। विस्फोट की आवाज सुनकर नगर लोग घटना स्थल की ओर दौड़ पड़े। देखते ही देखते घटना स्थल पर लोगों का जमावड़ा लग गया। विस्फोट के बाद लोगों ने मृतका का क्षत विक्षत शव मलवे से ढूंढकर निकाला।

विस्फोट की आवाज से आस पास का इलाका थर्रा गया तथा मकानों के खिड़कियां एवं शीशे चटक गए। सूचना मिलते ही फफूंद थाना के प्रभारी निरीक्षक सुदीप मिश्रा भारी पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे और मामले की गंभीरता को देखते हुए अपने आलाधिकारियों को घटना से अवगत कराया। कुछ ही देर में अपर पुलिस अधीक्षक कमलेश दीक्षित,ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अनुपम शुक्ला,सीओ सदर शयोधान सिंह एसएसआई दिबियापुर चंद्रिका प्रसाद सहित कई थानों का भारी संख्या में पुलिस बल,एसओजी की टीम व् फोरेंसिंक टीम और बम निरोधक दस्ता,फायर विग्रेड की गाड़ी घटना स्थल पर पहुंच गयीं और जांच पड़ताल की। जांच  में पुलिस को भारी मात्रा में आतिशवाजी बनाने  का कच्चा माल और आतिशवाजी बरामद की है।

पुलिस ने मृतिका के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इस बारे में एसओं सुदीप मिश्रा ने बताया कि मुन्ना अतिशबाजी का लाइसेंसधारक था वह मानक से ज्यादा बारूद का इस्तेमाल कर आतिशबाजी बना रहा था। ज्यादा लाभ कमाने के चक्कर में मानक के विपरीत सामग्री का इस्तेमाल करने पर विस्फोट हुआ। इस मामले में लाइसेंस धारक मुन्ना के खिलाफ विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर कार्यवाही की जा रही है।

Back to top button
E-Paper