साइबर क्राइम के खिलाफ सीबीआई की देशव्यापी छापेमारी जारी, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली । साइबर क्राइम को लेकर भारत की खुफिया एजेंसी ने बड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है। समाचार लिखे जाने तक देश के कई राज्यों में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की कार्रवाई जारी है। ‘ऑपरेशन चक्र’ के तहत सीबीआई की दर्जनों टीम अनेक राज्यों की पुलिस के साथ देशभर में छापेमारी कर रही हैं।

सीबीआई के निशाने पर इस बार साइबर क्राइम से जुड़े ठिकाने हैं। सूत्रों के अनुसार सीबीआई की साइबर क्राइम डिवीजन ‘ऑपरेशन चक्र’ का नेतृत्व कर रही है। सीबीआई ने भी एक आधिकारिक रिलीज जारी कर बताया है कि उसकी टीमें राज्य पुलिस के साथ इस समय देशभर के 105 स्थानों पर मौजूद हैं और जांच कर रही हैं।

सीबीआई के अनुसार अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय साइबर गिरोहों के बारे में काफी समय से जानकारी जुटाई जा रही थी। प्रारंभिक इनपुट मिलने के बाद अमेरिका की एफबीआई, इंटरपोल, रॉयल कैनेडियन माउंटेन, आस्ट्रेलिया पुलिस व अन्य एजेंसियों ने सूचनाएं साझा कीं। इसी के बाद दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, असम, कर्नाटक. अंडमान-निकोबार, चंडीगढ़, हरियाणा में एक साथ राज्य पुलिस के सहयोग से छापेमारी की गई और यह कार्रवाई अभी भी जारी है।

सीबीआई के अनुसार देशभर में छापेमारी के दौरान अब तक 16 लोगों को हिरासत में लिया गया है। साथ ही डेढ़ किलो सोना और एक करोड़ 80 लाख रुपये नकद बरामद किया गया है। पुणे और अहमदाबाद में कुछ बैंक अकाउंट्स को भी सीज किया गया है। छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में डिजिटल साक्ष्य प्राप्त हुए हैं। बड़ी संख्या में लैपटॉप और मोबाइल भी जब्त किए गए हैं।

Back to top button