राहुल ने लिया गले लगकर PM मोदी का आर्शीवाद, कहा-जा रहा हूँ चुनाव हराने

संसद के मॉनसून सत्र का तीसरा दिन है और आज लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ पहले अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराई जाएगी. बुधवार को टीडीपी सांसद की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मंजूर किया था, जिसके बाद उस पर चर्चा के लिए शुक्रवार का दिन तय हुआ था.

02.8 PM: राहुल गांधी ने लोकसभा में पीएम मोदी की सीट पर जाकर उन्हें गले लगाया. पीएम ने भी पीठ थप थपाकर राहुल को बधाई दी. 

01.59 PM: राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अलग तरह के नेता हैं. मोदी और शाह सत्ता के बगैर नहीं रह सकते और हार भी बर्दाश्त नहीं कर सकते. आज हर आवाज को कुचलने की साजिश की जा रही है. पीएम मोदी अपने दिल की बात देश को बताएं. बाहर मुझे आपके सहयोगी दलों के सांसदों ने मुझे बधाई देते हुए कहा कि आप बहुत अच्छा बोले, पूरा विपक्ष और आपके ही सहयोगी प्रधानमंत्री को हराने जा रहे हैं.

01.56 PM: राहुल ने कहा कि हमला किसी व्यक्ति पर नहीं बल्कि अंबेडकर जी के संविधान पर हमला हो रहा है. जब आप के मंत्री संविधान को बदलने की बात करते हैं तो संविधान और संसद पर हमला होता है. उन्होंने कहा कि हम किसी भी कीमत पर संविधान को बदलने की बात नहीं सहेंगे. 

01.54 PM: राहुल गांधी ने कहा कि पहली बार ऐसी छवि बन रही है कि भारत महिलाओं के लिए सुरक्षित मुल्क नहीं है. जहां भी अल्पसंख्यकों, आदिवासियों और दलितों पर हमले हो रहे हैं और पीएम एक शब्द तक नहीं बोले. राहुल ने कहा कि लोग मारे जा रहे हैं, काटे जा रहे हैं और मोदी के मंत्री आरोपियों पर हार डालते हैं.

01.53 PM: राहुल ने MSP को बताया जुमला स्ट्राइक, कहा कि किसानों को सिर्फ जुमलों से लुभाया जा रहा है.

01.52 PM: लोकसभा में राहुल ने फिर शुरू किया भाषण, बीजेपी सांसदों से बोले राहुल सच्चाई से डरो मत

01.49 PM: लोकसभा स्पीकर ने कहा कि आप सीधे प्रधानमंत्री को निशाना बनाएं मुझे कोई फर्क नहीं लेकिन सबूत होने चाहिए. उन्होंने कई बार हंगामे में बात छूट जाते है लेकिन स्पीकर को बाद में उस गलत बात या टिप्पणी को हटाने का अधिकार भी होता है. स्पीकर ने भाषा और आचरण बेहतर रखने की नसीहत दी.

01.47 PM: स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि यह काफी महत्वपूर्ण चर्चा है लेकिन कोई भी आरोप लगाने से पहले सबूत होना चाहिए. स्पीकर ने राहुल से कहा कि अगर आप मंत्री का नाम लेकर आरोप लगाते हैं तो उन्हें भी सफाई देने का अधिकार मिलता है. स्पीकर ने कहा कि सीधे आरोप न लगाएं और नियमों के मुताबिक चलें

01.45 PM: लोकसभा की कार्यवाही शुरू

01.36 PM: हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही 01.45 PM तक स्थगित

01.35 PM: संसदीय कार्य मंत्री अंनत कुमार ने राहुल गांधी के आरोपों पर मांगे सबूत. उन्होंने कहा कि सबूत दें राहुल नहीं तो सदन के सामने उल्टा-सीधा बोलने पर माफी मांगे

01.30 PM: राहुल गांधी ने विदेश नीति पर कहा कि पीएम ने चीनी राष्ट्रपति को गुजरात में झूला झुलाया था लेकिन बाद हजार चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस आते हैं. पीएम मोदी चीन जाते हैं लेकिन चीन साफ कहता है कि डोकलाम पर बात नहीं होगी. हमारे सैनिकों ने शक्ति दिखाते हुए चीन का सामना किया लेकिन पीएम चीन में जाकर बिना एजेंडे पर बात करके लौट आए. वह वहां चीन के एजेंडे पर बात करके आए हैं.

01.28 PM: राहुल गांधी ने कहा कि आप जितना भी चलाएं, प्रधानमंत्री चौकीदार नहीं है भागीदार हैं.

01.26 PM: राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री को इस रक्षा सौदे के बारे में देश को बताना चाहिए. उन्होंने कहा कि पीएम मुस्करा रहे हैं लेकिन वह मुझसे आंखे नहीं मिला सकते और ये सच्चाई है.

Back to top button
E-Paper