क्या आपके पास है इस कंपनी का स्मार्ट फ़ोन तो हो जाये सावधान, हो रहे है ब्लास्ट

कुछ हफ्ते पहले सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 के विस्फोट होने की खबर सामने आई थी। एक महिला के पर्स में रखे सैमसंग स्मार्टफोन ने अचानक आग पकड़ ली। जिसके बाद महिला ने सैमसंग के खिलाफ मुकदमा भी दायर किया था। बता दें, फोन विस्फोट की घटना एक बार फिर सामने आई है। इस बार शाओमी एमआई ए 1 स्मार्टफोन इसका निशाना बना है।

 यूजर ने एक नोट भी लिखा है जिसके साथ ब्लास्ट डैमेज फोन की तस्वीरें भी पोस्ट की हैं. इसके साथ ही उन्होंने दूसरे यूजर्स को Xiaomi Mi A1 को अपने पास न रखकर सोने का भी सुझाव दिया है. कंपनी ने इस फोन ब्लास्ट के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन ऐसा लगता है कि कंपनी की ओर से इस घटना को स्वीकार कर लिया गया है क्योंकि इस पोस्ट पर 'under discussion' स्टैंप देखा जा सकता है.

चार्जिंग के दौरान हुआ स्मार्टफोन विस्फोट

घटना एमआईयूआई फोरम पर एक सदस्य द्वारा साझा की गई। जिसमें एक व्यक्ति ने दावा किया है कि उनके दोस्त का शाओमी एमआई ए 1 फोन चार्ज करते समय विस्फोट हो गया। व्यक्ति ने क्षतिग्रस्त हुए एमआई ए 1 फोन की कुछ तस्वीरों को भी शेयर किया। व्यक्ति के दोस्त ने एमआई ए 1 को आठ महीने पहले खरीदा था। इन आठ महीनों के दौरान, स्मार्टफोन के मालिक को चार्ज करते समय भी किसी भी हीटिंग जैसी परेशानी का कोई सामना नहीं करना पड़ा।

फोन काफी अच्छी तरह से काम कर रहा था। पोस्ट में बताया गया कि एक रात फोन के मालिक ने एमआई ए 1 को चार्जिंग पर लगाया और वह अपने बिस्तर पर आ गया। फोन में कुछ हचहल हुई, लेकिन व्यक्ति ने उसे अनदेखा करने का फैसला किया और सोने के लिए वापस चला गया। जब वह सुबह उठा तो उसने देखा कि स्मार्टफोन विस्फोट हो चुका था। फोन पुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था।

ज्यादा नुकसान नहीं

शेयर की गई तस्वीरों से पता चलता है कि फोन बैटरी की तरफ से पूरी तरह तबाह हो चुका है। हालांकि फोन की डिस्प्ले को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। सबसे राहत देने वाली बात यह थी कि जिस समय फोन चार्ज हो रहा था, उस समय व्यक्ति फोन की पहुंच से दूर था। जिससे व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। एमआई ए 1 के मालिक ने इस घटना की रिपोर्ट शाओमी को दी है। साथ ही कंपनी से मुआवजे प्राप्त करने की उम्मीद भी की जा रही है। हालांकि कंपनी ने इस घटना के संबंध में कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

फोन को लेकर चिंता की कोई बात नहीं

अगर आपके पास एमआई ए 1 स्मार्टफोन है, और आप इस घटना के बाद से परेशान हैं तो, बता दें आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है। एमआई ए 1 को पिछले साल सितंबर में भारत में लॉन्च किया गया था। जिसका मतलब है कि इस फोन को बाजार में आए एक साल से अधिक का समय हो गया है। यह पहली ऐसी खबर है, जिसमें शाओमी के किसी फोन में विस्फोट हुआ है। यह काफी अलग मामला है।

बता दें, एमआई ए 1 के अंदर बैटरी के साथ कोई व्यापक मुद्दा नहीं है, इसलिए यह असंभव है कि हम आगे चलकर एमआई ए 1 में किसी विस्फोट के बारे में सुनेंगे। स्मार्टफोन विस्फोट के अलग-अलग मामलों की रिपोर्ट काफी लंबे समय से की गई है। इसका मतलब यह नहीं है कि प्रभावित स्मार्टफोन का डिज़ाइन कोई समस्या पैदा करता है। जो विस्फोट का कारण बनती है। आप फिर भी कुछ सावधानियां बरत सकते हैं। अगर आपका फोन चार्ज करते समय ज्यादा गरम हो रहा है, तो तुरंत इसे चार्जिंग से हटा दें। केवल निर्माता द्वारा प्रदान किए गए चार्जर का ही उपयोग करें। साथ ही फोन को नजदीक रखकर ना सोए।

Back to top button
E-Paper