टेलीकॉम कंपनियों ने नीलामी के जरिए की स्पेक्ट्रम आवंटन की मांग,

दूरसंचार परिचालक रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने क्षेत्र नियामक ट्राई को सौंपे गए अपने पत्र में नीलामी के जरिए स्पेक्ट्रम आवंटन की मांग की है और किसी भी अन्य माध्यम से किसी भी कॉमर्शियल इकाई को किसी भी तरह की एयरवेव देने का विरोध किया है। दूरसंचार कंपनियों ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा पहले सुझाई गई कीमत की तुलना में मध्य आवृत्ति रेंज में स्पेक्ट्रम के लिए आरक्षित मूल्य में 95 प्रतिशत तक की कटौती की मांग की है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने पहले 3,300-3,600 मेगाहर्ट्ज बैंड में प्रस्तावित 5G स्पेक्ट्रम के आधार मूल्य की सिफारिश अखिल भारतीय आधार पर लगभग 492 करोड़ रुपये प्रति मेगाहर्ट्ज अनपेक्षित स्पेक्ट्रम पर की थी। 5जी के लिए रेडियो तरंगें खरीदने के इच्छुक दूरसंचार ऑपरेटरों को 3,300-3,600 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए अखिल भारतीय आधार पर न्यूनतम 9,840 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। अगर टेलीकॉम ऑपरेटरों की मांगें मान ली जाती हैं, तो मीडियम बैंड स्पेक्ट्रम के लिए उन्हें बेस प्राइस पर केवल 492 करोड़ रुपये खर्च करने चाहिए।

सैटेलाइट कंपनियों जिनमें टाटा समूह की नेल्को, वायसैट, उद्योग निकाय आईएसपीए और एसआईए शामिल हैं, इन कंपनियों ने दूरसंचार ऑपरेटरों के प्रस्तावों का विरोध किया है, खासकर रिलायंस जियो के प्रस्तावों का विरोध किया है, जो स्पेक्ट्रम मूल्य पर परामर्श पत्र और मोबाइल ब्रॉडबैंड और 5 जी सेवाओं के लिए इसकी नीलामी के जवाब में ट्राई को सौंपे गए हैं।

वहीं, रिलायंस Jio ने ट्राई को सौंपी अपनी जवाबी टिप्पणी में कहा कि हम इस अवसर को दोहराने के लिए लेते हैं कि सभी उपलब्ध और पहचाने गए आईएमटी स्पेक्ट्रम को नीलामी में रखा जाना चाहिए और यह नीलामी स्पेक्ट्रम को अलग करने के लिए कानूनी रूप से मान्य तरीका है, जिसका उपयोग भारतीय ग्राहकों के लिए सार्वजनिक / निजी संचार नेटवर्क के लिए किया जा सकता है. कंपनी ने ट्राई से मिड-फ़्रीक्वेंसी बैंड में स्पेक्ट्रम आवंटन को बढ़ाने के लिए कहा और मांग की कि पूरे सी-बैंड (3300-4200 मेगाहर्ट्ज) की नीलामी की जाए। RJIL और Vodafone Idea (VIL) ने मांग की कि आगामी नीलामी में 24.25 Ghz से 28.5 Ghz की मौजूदा फ़्रीक्वेंसी रेंज की नीलामी की जानी चाहिए।

सैटेलाइट कंपनी वायसैट ने कहा कि रिलायंस जियो का साझा स्पेक्ट्रम उपयोग (उपग्रह सेवाओं के लिए एक अंतरराष्ट्रीय अभ्यास) के लिए प्रशासनिक लाइसेंस व्यवस्था को बदलने और नीलामी के लिए इसे बदलने का प्रस्ताव तकनीकी और आर्थिक रूप से गलत है।

नेल्को ने अपने सबमिशन में कहा कि विभिन्न सेवाएं अलग-अलग तरीकों से स्पेक्ट्रम का उपयोग करती हैं. टीवी चैनलों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सैटेलाइट स्पेक्ट्रम, सार्वजनिक रेडियो, रक्षा बलों द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्पेक्ट्रम आदि समाज की विभिन्न जरूरतों को पूरा कर रहे हैं और सब कुछ वाणिज्यिक मूल्य में समान नहीं किया जा सकता है और नीलामी में रखा जा सकता है। नेल्को ने कहा कि उपग्रह स्पेक्ट्रम नीलामी देश में उपग्रह संचार सेवाओं के लिए एक निश्चित शॉट मौत की नाखून साबित हो सकती है।

ISPA ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र निकाय इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशंस यूनियन (ITU) द्वारा उपयोग की जाने वाली मोबाइल सेवाओं के लिए केवल 24.25-27.5 Ghz आवंटित किया गया है और इसने इस आवृत्ति सीमा से परे मोबाइल सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम पर विचार नहीं किया है।

सैटकॉम इंडस्ट्री एसोसिएशन ने कहा कि रिलायंस जियो का 24.25-29.5 गीगाहर्ट्ज़ की नीलामी का प्रस्ताव, जिसका उपयोग उपग्रह सेवाओं द्वारा साझा आधार पर किया जाता है, आगामी नीलामी पर परामर्श के दायरे से बाहर है।

सैटेलाइट प्लेयर्स ने सर्वसम्मति से भारत में सैटेलाइट संचालित ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए 27.5-29.5 Ghz के बीच पूरी फ्रीक्वेंसी रेंज आरक्षित करने की मांग की है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें