तय हो गया…..अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी उतरेंगी मैदान में…

वायनाड में मतदान के बाद 26 अप्रैल को नामांकन दाखिल की तैयारी

नई दिल्ली । लोकसभा चुनावों का संग्राम अब अपने चरम पर आ रहा है। सभी की निगाहें उत्तर प्रदेश पर टिकी हुई हैं। यहां से बीजेपी ने अपने सभी प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं, लेकिन कांग्रेस ने अपने पत्ते पूरी तरह से नहीं खोले हैं। यूपी में कांग्रेस की परंपरागत सीटें रायबरेली और अमेठी को लेकर खबर आई है कि यहां से गांधी परिवार का सदस्य ही चुनाव लड़ने वाला हैं। पार्टी के उच्चपद पर बैठे नेताओं ने इशारा दिया है कि अमेठी से खुद राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी वाड्रा चुनाव लड़ सकती हैं। हालांकि पार्टी की तरफ से अभी ऐसी कोई सूचना नहीं दी गई है। लेकिन पार्टी सूत्रों का दावा है कि राहुल और प्रियंका गांधी को लेकर तस्वीर साफ हो गई है। किसी भी वक्त पार्टी उनके नामों की घोषणा कर सकती है।


अमेठी सीट से वर्तमान सांसद और केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी को बीजेपी ने फिर से मैदान में उतार दिया है। हालांकि, रायबरेली सीट पर भाजपा ने कोई प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। कांग्रेस पार्टी के जानकार बताते हैं कि राहुल गांधी 26 अप्रैल को अमेठी से अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से सांसद हैं, और इस बार अमेठी से भी चुनाव लड़ रहे हैं। वायनाड सीट पर दूसरे चरण में वोट डाले जाएंगे। वायनाड से फ्री होने के बाद राहुल गांधी अमेठी का रुख करने वाले है। चूंकि यह कांग्रेस की परंपरागत सीट है, इसकारण यहां पार्टी को बहुत अधिक ध्यान देने की जरूरत नहीं है। इसी रणनीति को ध्यान में रखकर अमेठी सीट से राहुल गांधी की उम्मीदवारी की घोषणा बाद में होगी। वायनाड सीट पर अमेठी की घोषणा का विपरीत असर ना पड़े इसलिए अभी इस बारे में कुछ नहीं बोला जा रहा है। 

क्योंकि अगर यह बात जग जाहिर होती है, कि राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ रहे हैं, और चुनाव जीतने के बाद वायनाड सीट को छोड़ सकते हैं, तब इससे मतदाताओं पर गलत असर पड़ेगा। 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने अमेठी के साथ वायनाड सीट से भी लड़ा था। लेकिन वे अमेठी में स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे। वहीं रायबरेली सीट पर बीजेपी को केवल एक बार जीत मिली है। यहां 1952 से कांग्रेस का कब्जा रहा है। सोनिया गांधी 2004 से लगातार इस सीट से सांसद रही हैं। लेकिन, इस बार सोनिया गांधी लोकसभा सीट छोड़कर राजस्थान से राज्य सभा की सांसद बन गई हैं। बताया जा रहा है कि इस सीट से प्रियंका गांधी वाड्रा कांग्रेस की उम्मीदवार हो सकती हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें