अब ब्रह्मोस मिसाइल का पूरी दुनिया में बजेगा डंका, भारत करने जा रहा है ये बड़ी डील…

साल 1014 में जब मोदी सरकार आई तो उसका फोकस दो चीजों पर ज्यादा देखने को मिला. पहला आर्थिक क्षेत्र और दूसरा सामरिक क्षेत्र. इन दोनों ही क्षेत्रों में भारत ने सफलता भी हासिल की. इस दौरान भारत जहां दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश बना, वहीं रक्षा के क्षेत्र में एक के बाद एक कई मुकाम हासिल किए. भारत अभी तक ज्यादातर मिसाइलें और रक्षा हथियार दूसरे देशों से खरीदता आ रहा है लेकिन आने वाले समय में भारत की ताकत और अधिक बढ़ने वाली है. दरअसल, अगले साल भारत और फिलीपींस उस समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले हैं, जिसके तहत फिलीपींस भारत से ब्राह्मोस मिसाइलें खरीदेगा. अगले साल होने वाले समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते शामिल होंगे. ब्राह्मोस मिसाइलों को भारत-रूस ने संयुक्त रूप से बनाया है

एक हिंदी अखबार के मुताबिक नई दिल्ली स्थित भारत-रूस संयुक्त उद्यम ब्रह्मोस एयरोस्पेस की एक टीम के, जो हथियार प्रणाली का प्रोडक्शन करती है, फिलीपींस की सेना को पहली बार मिसाइलों की आपूर्ति के लिए सौदे के कुछ शेष मुद्दों को सुलझाने के लिए दिसंबर महीने में मनीला का दौरा करने की उम्मीद है.

वहीं, भारत और फिलीपींस के बीच 6 नवंबर को हुई विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके समकक्ष त्योदोरो लॉकसिन के बीच वर्चुअल मीटिंग में ही रक्षा सहयोग और खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद थी. इसी में ब्राह्मोस मिसाइलों का समझौता भी शामिल होता, लेकिन ऐसा हो नहीं सका. हालांकि, उक्त सूत्रों ने बताया कि औपचारिकता की वजह से हस्ताक्षर नहीं हो सके. हस्ताक्षर करने वाले अधिकारी उपलब्ध नहीं थे और यह एक औपचारिकता थी.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें