यूपी : बिन मौसम बारिश होने से झेलनी पड़ेगी गर्मी-उमस की दोहरी मार, पढ़ें मौसम का ताजा अपडेट

यूपी के 24 शहरों में अगले पांच दिन बारिश का अलर्ट
 
 
कानपुर। पूर्वी यूपी के 24 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान 30 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है। मौसम विभाग की माने तो उत्तर प्रदेश में अगले 5 दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा। इतना ही नहीं एक-दो दिन में बारिश का सिलसिला पूर्वी से पश्चिम यूपी की तरफ बढ़ेगा। इस दौरान लोगों को गर्मी और उमस की दोहरी मार झेलनी पड़ सकती है। प्रदेश का औसत तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आएगा। अनुमान है कि 9 मई तक अच्छी बारिश हो सकती है।

9 मई से मौसम बदलने की पूर्ण संभावना,,,,,,,,,,,

कानपुर की सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. सुनील पांडेय ने बताया, प्रदेश का पारा सोमवार को भी 41 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। वेट बल्ब तापमान की वजह से जितनी गर्मी थी, उससे 2 डिग्री अधिक महसूस हुई। मौसम में उमस अभी और बढ़ेगी। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रहीं नम हवाएं थार मरुस्थल से गुजरते वक्त गर्म हो जाती हैं। प्रदेश के कई हिस्सों में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई है। मौसम वैज्ञानी ने बताया कि मंगलवार को एक पश्चिमी विक्षोभ भी पहाड़ों पर पहुंचेगा, लेकिन मैदानी क्षेत्रों में गर्मी की यही स्थिति रहेगी। 9 मई से एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के पास पहुंच सकता है। इससे पहाड़ों में मौसम बदलेगा।

नम हवाओं के आने से झेलनी पडेगी उमस वाली गर्मी,,,,,,,,,,,

मौसम विज्ञानी ने बताया कि अभी तक लोगों को सिर्फ गर्मी की मार झेलनी पड़ रही थी, लेकिन नम हवाओं के आने से उसम की वजह से दोगुनी मार झेलनी पड़ेगी। अगले 2 दिनों में इसका असर दिखने लगेगा। उमस वाली गर्मी की वजह से हीट इंडेक्स में इजाफा होगा और वेट बल्ब की स्थिति भी बनेगी।

प्रदेश में कानपुर सबसे गर्म तो अयोध्या की रात सबसे ठंडी,,,,,,,,,,

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को प्रदेश में कानपुर सबसे गर्म जिला रहा। सीजन में पहली बार अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। प्रदेश में अयोध्या की रात सबसे ठंडी रही। यहां न्यूनतम तापमान प्रदेश में सबसे कम 19 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान 4 डिग्री नीचे गिरकर 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी के साथ न्यूनतम 26 डिग्री दर्ज किया गया।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें