इस राजा के अंतिम संस्कार में खर्चे गए 585 करोड़, एक साल तक की गई तैयारी

दुनिया में इंसान आता है और चला जाता है, इंसान के मरने के बाद उसका अंतिम संस्कार किया जाता है. इंसान अंतिम संस्कार में भी गरीब अपने हिसाब से करता है और अमीर अपने हिसाब से ही करता है. लेकिन एक शख्श ऐसा है जिसके अंतिम संस्कार पर करोडो रुपए खर्च किये है. यह पहली बार हुआ है की किसी इंसान के अंतिम संस्कार में करोडो रुपए खर्च किये गए है.

थाइलैंड के राजा भूमिबल अदुल्यादेज के मरने के बाद उनके अंतिम संस्कार में 585 करोड़ रुपए खर्च किये है. उनके निधन के 1 साल बाद उनका अंतिम संस्कार किया गया था. इनका निधन पिछले साल 13 अक्टूबर 2018 जो हुआ था. उस समय यह 87 वर्ष के थे. उनका अंतिम संस्कार 26 अक्टूबर 2017 में किया गया था. ऐसा इसलिए किया गया था क्यों की उनके निधन के बाद थाइलैंड की सरकार ने उनके अंतिम यात्रा की तैयारी की थी. और पुरे थाईलैंड में यात्रा की और सभी से कुल 9 करोड़ डॉलर यानी के 585 करोड़ रुपए जुटा लिए थे उनके अंतिम संस्कार के लिए.

राजा भूमिबल अदुल्यादेज चक्री वंश के 9 वे राजा थे. इन्हे थाईलैंड में राम नवम के नाम से भी जानते थे. 9 जून 1946 को राजा बनने के बाद यह सबसे ज्यादा थाईलैंड के ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे लम्बे समय तक अपना शाशन काल चलाया है.

इनके शव यात्रा में तक़रीबन 3 लाख लोग थे. महाराजा के अंतिम संस्कार के लिए राजमहल के सामने चौराहे पर स्वर्ण जड़ित थाइ पैवेलियन बनवाया गया था। जिसे तैयार करने में हजारो मजदूरों लग गए थे. थाईलैंड के सरकार ने अपने राजा के निधन के बाद उनके अंतिम विदाई देने और थाईलैंड में अगले दिन राष्ट्रीय छुट्टी घोसित की गयी थी.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें