अडाणी टॉप टेन अमीरों की लिस्ट से बाहर, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

मुंबई (ईएमएस)। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में हुए खुलासे के बाद एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति में शुमार गौतम अदाणी को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। तीन दिन में उनके समूह की कंपनियों को 34 अरब डॉलर का घाटा हुआ है। इतना ही नहीं ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में भी गौतम अदाणी शीर्ष दस अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं। बिलियनेयर्स इंडेक्स में अदाणी चौथे स्थान से गिरकर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं और उनके समूह की कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट जारी है। 

अनुमान है कि जल्द ही गौतम अदाणी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब भी खो सकते हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक एक दिन में अडाणी को 8 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। 29 जनवरी को उनकी नेटवर्थ 92.7 बिलियन डॉलर थी जो सोमवार को घटकर 84.4 बिलियन डॉलर पर आ गई। इससे अडाणी इंडेक्स में 11वें स्थान पर आ गए। नवंबर में 150 बिलियन डॉलर थी नेटवर्थ: एक हफ्ते में अडाणी की नेटवर्थ में 35.6 बिलियन डॉलर की कमी आई है। 20 नवंबर 2022 को अडाणी की नेटवर्थ 150 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई थी। वहां से अडाणी की नेटवर्थ अभी 65.6 बिलियन डॉलर नीचे है। गौतम अडाणी का ग्रुप भारत में सबसे बड़ा पोर्ट ऑपरेटर है। ये ग्रुप भारत का सबसे बड़ा थर्मल कोल प्रोड्यूसर और सबसे बड़ा कोल ट्रेडर भी है। नेटवर्थ घटकर 84.4 अरब डॉलर पहुंची: गौतम अदाणी की नेटवर्थ घटकर 84.4 अरब डॉलर पहुंच चुकी है।

 वह अब रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी से सिर्फ एक पायदान ऊपर हैं। अंबानी की कुल संपत्ति 82.2 बिलियन डॉलर है। अडाणी 4 अप्रैल 2022 को सेंटीबिलियनेयर्स क्लब में शामिल हुए थे। 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा नेटवर्थ वाले व्यक्तियों को सेंटीबिलियनेयर कहा जाता है। उससे पहले अप्रैल 2021 में अडाणी की नेटवर्थ 57 अरब डॉलर थी। फाइनेंशियल ईयर 2021-2022 में अडाणी की नेटवर्थ दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ी। अडाणी ग्रुप की सात पब्लिकली लिस्टेड कंपनीज है। अमेरिका की रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आई थी। रिपोर्ट में अडाणी ग्रुप पर स्टॉक मैनिपुलेशन मनी लॉन्ड्रिंग और अकाउंटिंग फ्रॉड में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। इसके बाद अडाणी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली। हालांकि सोमवार को ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों ने रिकवरी दिखाई। ये 3.93 प्रतिशत चढ़कर बंद हुआ। एसीसी अडाणी पोर्ट अंबुजा सीमेंट के स्टॉक में भी तेजी देखने को मिली। वहीं अडाणी टोटल गैस 20 प्रतिशत ग्रीन एनर्जी 20.00 प्रतिशत पावर 5.00 प्रतिशत ट्रांसमिशन 15.23 प्रतिशत और विल्मर 5.00 प्रतिशत गिरा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें