अनसेफ तरीके से बनवाया टैटू हो सकता है जानलेवा, डरा रहे ये आंकड़े

नई दिल्ली । शरीर पर अनसेफ तरीके से बनवाया गया टैटू आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है। ये खबर उन करोड़ों युवाओं से जुड़ी है जो अपने शरीर पर टैटू बनवा चुके हैं या बनवाने की सोच रहे हैं। बताते चले वाराणसी में 26, आजमगढ़ में 12, सोनभद्र और मऊ में एक-एक लोग टैटू बनवाकर संक्रमित हो गए।

चिकित्सकों के मुताबिक, आमतौर पर मेडिकल में यूज होने वाले निडल में लोग काफी ध्यान देते हैं लेकिन टैटू बनवाते वक़्त लोग निडल पर कम ध्यान देते हैं। इस वजह से एचआईवी की बीमारी होने का खतरा बना रहता है। डॉक्टरों ने खुलासा किया है कि टैटू बनाने की सुई की कीमत लगभग 1200 रुपए होती है, लेकिन चौक-चौराहे पर मात्र 150-200 रुपए में टैटू बनाए जाते हैं जहां बेकार सुई का उपयोग किया जाता है जिस वजह से ये बीमारी फैलती है। बता दें, यूपी के 10 जिलों से एचआईवी के 40 ऐसे मामले सामने आए हैं जो टैटू बनवाने के बाद संक्रमित हुए हैं।

बता दें, पूर्वांचल के आजमगढ़, मिर्जापुर और वाराणसी मण्डल के 10 जिलों में 26 हजार से अधिक एचआईवी संक्रमित मरीज मिले हैं जिसमें 50 फीसदी की उम्र 20 से 45 वर्ष के बीच है। वहीं इनमें 40 लोग ऐसे मिले हैं, जो टैटू बनवाने के बाद संक्रमित हुए हैं। जानकारी के मुताबिक, 40 में से 26 लोग ऐसे मिले जिन्होंने सड़क किनारे टैटू बनवाया।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें