अब एआई आपका मूड नहीं होने देगी खराब, इस देश ने इजाद की ये नई तकनीक

टोक्यो । कई बार हमारी गलती न भी हों, तो सामने वाले का मूड खराब होने की वजह से वो हम पर चीखने-चिल्लाने लगता है। ऐसे हालात से निपटने के लिए जापान की एक कंपनी ने दिलचस्प समाधान निकाल लिया है। जापानी कंपनी ने एक ऐसी तकनीक इजाद की है जिसमें सामने वाला कितने भी गुस्से में हो, ये तकनीक उसकी तीखी आवाज़ को आपके कानों तक पहुंचते-पहुंचते मीठी और मधुर बना देगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक जापान की एक कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया है कि वो आपका मूड खराब नहीं होने देगा। कोई कितना भी चीखे-चिल्लाए, आपको उसकी आवाज़ मीठी और प्यारभरी ही लगेगी।

 ये खासतौर पर कॉल सेंटर ऑपरेटर्स के लिए बनाया गया है, जो फोन पर आने वाली गुस्से भरी आवाज़ को प्यार भरी बना देगा। जापान की कंपनी ने इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का स्मार्ट यूज़ किया है। ये एक ऐसा फिल्टर होगा, जो चीखने और गुस्से में जिल्लाने की आवाज़ को डिटेक्ट कर लेगा और इसे शांत और मधुर आवाज़ में बदल देगा। 

इसे बनाने वाली साफट बैंक कंपनी के डेवलपर्स में से एक तोशियुकी नाकातानी ने बताया – ‘हमने एक इमोशन सरप्रेशन सिस्टम विकसित किया है, जो कर्मचारियों को परेशान करने वाली ग्राहकों की गुस्से भरी आवाज़ से बचाएगा।’ ये वॉइस फिल्टर दो स्तर पर काम करेगा। पहले कि वो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से गुस्से भरी आवाज़ को पहचान लेगा और उसके की प्वाइंट्स को जान लेगा। दूसरे स्टेज पर वो अकाउस्टिक टूल के ज़रिये इसे नेचुरल और विनम्रता भरी आवाज़ में ट्रांसलेट कर देगा। इसमें बोलने वाले का कोई शब्द नहीं बदलेगा लेकिन उसका बोलने का टोन बदलकर मधुर हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें