अब फोन हो गया है और भी ज्यादा Smart, Google एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए लाया लेटेस्ट फीचर्स

आज के समय में स्मार्टफोन सभी की जिंदगी का खास हिस्सा बन गया है. आज के समय में ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है और सोशल मीडिया पर लगातार एक्टिव भी रहते हैं. आज के समय में कुछ काम बिना स्मार्टफोन के अधूरे से लगते है. जिसके बाद अब आपके मनोरंजन को बढ़ाने के लिए Google ने एंड्रॉयड फोन में एक और बड़ा बदलाव कर दिया है. वैसे भी कोरोना काल और लॉकडाउन के बाद से लोग स्मार्टफोन पर पहले से ज्यादा निर्भर रहने लगे है. जिसके बाद Google ने अपने यूजर्स के लिए एंड्रॉयड फोन में एक और बड़ा बदलाव किया है.

जिससे अब आप अपने लॉक एंड्रॉयड फोन में भी Google Assistant का इस्तेमाल कर सकेंगे. यानी किसी काम के लिए आपको बार-बार फोन खोलने की जरूरत नहीं होगी. आप सिर्फ लॉक फोन में Google Assistant की मदद से कई टास्क कर सकेंगे. अब आपका फोन और भी स्मार्ट होने वाला है. Google एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए दो बेहद शानदार फीचर्स लेकर लाया है. बहुत जल्द आप अपने SMS को शेड्यूल कर सकेंगे. इसके अलावा Google Assistant यूज करने का एक और तरीका आने वाला है.

बता दें कि Google आपके मोबाइल फोन में SMS करने के तरीके को बदल रहा है. Google ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग में कहा है कि अब आप किसी भी SMS को शेड्यूल कर पाएंगे. यानी अब आप किसी को अपने हिसाब से टाइम सेट करके मैसेज भेज सकते हैं. बताते चलें कि अभी तक आप जैसे ही मैसेज टाइप करते हैं, SMS तत्काल चला जाता है. इस नए फीचर का फायदा अलग टाइम जोन में रहने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों को मैसेज भेजने में मिलेगा. इसके अलावा प्रोफेशनल मैसेज भेजने में भी सहुलियत होगी.

Google ने एंड्रॉयड फोन में एक और बड़ा बदलाव किया है. अब आप अपने लॉक एंड्रॉयड फोन में भी Google Assistant का इस्तेमाल कर सकेंगे. यानी किसी काम के लिए आपको बार-बार फोन खोलने की जरूरत नहीं होगी. आप सिर्फ लॉक फोन में Google Assistant की मदद से कई टास्क कर सकेंगे. मसलन, आप लॉक स्मार्टफोन में ही अलार्म सेट कर पाएंगे, मनपसंद गानों का लुफ्त उठा सकेंगे और किसी को voice command के जरिए कॉल लगा पाएंगे.

Google के मुताबिक Android 7 और उससे ऊपर के सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में ये दो नए अपडेट जल्द लॉन्च होंगे. कंपनी ने इसके लिए सभी तैयारियां कर ली है. आने वाले दिनों में ये अपडेट्स एंड्रॉयड फोन यूजर्स को मिल जाएगा.

बता दें कि पिछले साल दिसंबर महीने में Google की Play Music सर्विस बंद हो चुकी है. Google ने हाल ही में जानकारी दी है कि अब इस सर्विस को सर्वर से भी डिलीट कर दिया जाएगा. इसी लिए सभी यूजर्स को सूचना दी गई है कि 24 फरवरी, 2021 से पहले Play Music से अपना डेटा हटा लें. इसके बाद कंपनी इस सर्विस को अपने सर्वर से भी डिलीट कर देगी. यानी भविष्य में यूजर्स इस सर्विस में मौजूद अपना डेटा कभी वापस नहीं ले सकेंगे.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें