अभी भी खराब है दिल्ली की हवा, प्रदूषण के बीच खुल रहे स्कूल, अभी पढ़िए ये पूरी खबर

नई दिल्ली (ईएमएस)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्कूल फिर खुल जाएंगे। वायु प्रदूषण की वजह से स्कूलों की छुट्टियां घोषित की गई थी, लेकिन अब प्रदूषण के बीच सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल सोमवार से खुल जाएंगे। दिल्ली सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि प्री स्कूल से लेकर 12वीं तक अब ऑफलाइन क्लास लगेगी। इसके अलावा आउटडोर स्पोर्ट्स एक्टिविटी पर अभी रोक जारी रहेगी। आपको बता दें कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने विंटर ब्रेक से पहले छुट्टियां घोषित कर दी थीं। दिल्ली सरकार की तरफ से बढ़ते प्रदूषण और ग्रैप-4 लागू होने के बाद 9 नवंबर से 18 नवंबर तक विंटर ब्रेक के तहत सभी स्कूलों को बंद किया गया था। आज से फिर स्कूल खोल दिए जाएंगे। जबकि दिल्ली के प्रदूषण की अगर बात करें तो अभी दिल्ली के प्रदूषण का स्तर कोई ज्यादा कम नहीं हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार रविवार को दिल्ली का औसत एक्यूआई 301 रहा।

जबकि आज फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ दिखाई दे रहा है। वजीरपुर का एक्यूआई 392 पहुंच गया है तो वहीं आनंद विहार का एक्यूआई 362 दर्ज किया गया है।

वहीं आईटीओ का एक्यूआई 316 पहुंच गया है। केंद्र सरकार की तरफ से दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में सुधार के बाद ग्रैप-4 के तहत लगाई गई पाबंदियों को हटा दिया। लेकिन ग्रैप-3 की पाबंदिया जारी रहने वाली है। ग्रैप-4 के पाबंदिया हटने से दिल्ली-एनसीआर में सार्वजनिक परियोजनाओं का निर्माण कार्य शुरू करने के अलावा ट्रकों और चार पहिया कमर्शियल वाहनों के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध हटा लिया गया है। आपको बता दें कि ग्रैप के तहत केवल जरूरी वाहनों को ही दिल्ली में प्रवेश की मंजूरी मिली थी। इसके अलावा ट्रकों की एंट्री पर रोक लगाई गई थी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें