अमेरिका ने उत्तर कोरिया के तीन अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध, जानिए क्या है पूरा मामला

वाशिंगटन (हि.स.)। उत्तर कोरिया के हाल ही में सबसे बड़े अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका ने इस कार्यक्रम से जुड़े तीन वरिष्ठ अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस मिसाइल का प्योंगयांग ने पिछले माह परीक्षण किया था।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने प्रतिबंध लगाए गए व्यक्तियों की पहचान जान इल हो, यू जिन और किम सु गिल के रूप में की है। इस तीनों अधिकारियों पर अप्रैल में यूरोपीय संघ ने भी प्रतिबंध लगाए थे। तीनों अधिकारियों पर नया प्रतिबंध उत्तर कोरिया द्वारा 18 नवंबर को आईसीबीएम परीक्षण के बाद लगाए गए हैं। इस मिसाइल को इस साल के 60 से अधिक मिसाइलों के रिकार्ड-ब्रेकिंग स्पॉट के रूप में लॉन्च किया गया था।

अमेरिका के ट्रेजरी अंडर सेक्रेटरी फॉर टेररिज्म एंड फाइनेंशियल इंटेलिजेंस ब्रायन नेल्सन ने कहा कि जान इल हो उत्तर कोरिया के युद्ध सामग्री उद्योग विभाग के उप निदेशक और यू जिन इसके निदेशक के रूप में काम करते हैं। और इन दोनों ने उत्तर कोरिया में बड़े पैमाने पर विनाश वाले हथियारों के विकास में प्रमुख भूमिका निभाई है। किम सु गिल ने साल 2018 से लेकर 2021 तक कोरियन पीपुल्स आर्मी जनरल पालिटिकल ब्यूरो के निदेशक के रूप में अपनी सेवा दी है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें