आईपीएल के एलिमिनेटर मुकाबले में आज राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स से होगा

अहमदाबाद।  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) प्लेऑफ में बुधवार को राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (आरसीबी) से होगा। इस मैच में जीत के साथ ही दोनो ही टीमें फाइनल में पहुंचने उतरेंगे। इस सत्र की शुरुआत से ही बेहतरीन प्रदर्शन कर रही राजस्थान की टीम बाद के लीग मुकाबलों में पिछड़ गयी जिससे उसकी कमजोरियां सामने आ गयी हैं। शुरुआत में वह अंक तालिका में नंबर एक पर चल रही थी पर बाद में उससे फिसल गयी। उसकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी की धार भी कुछ धीमी पड़ी है। इस कारण उसे अंतिम लीग मैचों में हार का भी सामना करना पड़ा है। एक समय पर रॉयल्स का शीर्ष दो में रहना तय लग रहा था पर लगातार चार हार और केकेआर के खिलाफ आखिरी मैच बारिश के कारण रद्द होने से वह सनराइजर्स हैदराबाद के बाद दूसरे स्थान पर रही।


वहीं दूसरी ओर शुरुआती मैचों में हारे के बाद पिछले छह मैच से लगातार जीत रही आरसीबी का मनोबल बढ़ा हुआ है। उसके गेंदबाज और बल्लेबाज लय में हैं। बल्लेबाजी में अनुभवी विराट कोहली लगातार रन बना रहे हैं। इसके अलावा कप्तान फाफ डु प्लेसिस और बल्लेबाज रजत पाटीदार भी फार्म में हैं। गेंदबाजी की बात करें तो चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ अंतिम मैच में यश दयाल ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए महेन्द्र सिंह धोनी का विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाने के साथ ही प्लेऑफ में पहुंचा दिया था। अब यश इसी प्रकार का प्रदर्शन इस मैच में भी बरकरार रखना चाहेंगे।
आरसीबी शुरुआत में टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर थी पर इसके बाद सभी को हैरान करते हुए चौथे स्थान तक पहुंची। पहले आठ में से सात मैच हारने के बाद इस टीम ने जिस प्रकार वापसी की है। उसे चमत्कार की तरह माना जा रहा है। राजस्थान की टीम की बल्लेबाजी जोस बटलर के इंग्लैंड लौट जाने से भी प्रभावित हुई है। ऐसे में अब रन बनाने की जिम्मेदारी कप्तान संजू सैमसन , युवा यशस्वी जायसवाल और रियान पराग पर रहेगी।


इसके अलावा टीम को टॉम होलेर कैडमोर से भी अच्छी पारी की उम्मीद होगी। टॉम यशस्वी के साथ पारी की शुरुआत करेंगे। निचले क्रम पर शिमरोन हेटमायेर की जिम्मेदारी रहेगी। अहमदाबाद की पिच गेंदबाजों के अनुरुप रही है। ऐसे में यहां बड़े स्कोर बनाना आसान नहीं होगा। इस सत्र में यहां 12 पारियों में केवल दो बार ही 200 से रन बनो हैं। ऐसे में जिस भी टीम के गेंदबाज बेहतर प्रदर्शन करेंगे उसका जीतना तय है।


वहीं आरसीबी की ओर से विराट ने इस सत्र में 14 मैचों में सात सौ से ज्यादा रन बनाये हैं। ऐसे में अगर वह जम जाते हैं तो अपनी टीम को जीत दिला सकते है। इंग्लैंड के विल जैक्स की वापसी से आरसीबी पर शायद ही कोई प्रभाव पड़े क्योंकि उसके पास निचले क्रम में दिनेश कार्तिक जैसा बल्लेबाज है। कार्तिक ने इस सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आईसीसी टी20 विश्वकप के लिए भी भारतीय टीम में जगह बनायी है। राजस्थान के पास अनुभवी स्पिनर आर अश्विन, युजवेंद्र चहल और तेज गेंदबाज तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट हैं। जिन्हें खेलना आरसीबी के बल्लेबाज के लिए बेहद कठिन रहेगा। दूसरी ओर आरसीबी की गेंदबाजी की कमान तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज, यश दयाल के अलावा इस सत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाले स्वप्निल सिंह पर रहेंगी।

दोनो ही टीमें इस प्रकार हैं
राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), आबिद मुश्ताक, अवेश खान, ध्रुव जुरेल, डोनोवन फरेरा, जोस बटलर, कुलदीप सेन, कुणाल सिंह राठौड़, नांद्रे बर्गर, नवदीप सैनी, रविचंद्रन अश्विन, रियान पराग, संदीप शर्मा, शिमरोन हेटमायर, शुभम दुबे, रोवमैन पावेल, टॉम कोहलर-केडमोर, ट्रेंट बोल्ट, यशस्वी जायसवाल, युजवेंद्र चहल और तनुश कोटियन।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली, रजत पाटीदार, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक, सुयश प्रभुदेसाई, विल जैक्स, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडागे, मयंक डागर, विजयकुमार विशाक, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज, रीस टॉप्ली,हिमांशु शर्मा, राजन कुमार, कैमरन ग्रीन, अल्जारी जोसेफ, यश दयाल, टॉम कुरेन, लॉकी फर्ग्युसन, स्वप्निल सिंह, सौरव चौहान।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें