आज है 2022 का अंतिम चंद्र ग्रहण, जानें क्या खाएं और क्या नहीं?

Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है, जिसमें सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है। 2022 का अंतिम चंद्र ग्रहण मंगलवार यानी 8 नवंबर 2022 को है. जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच आ जाती है, तो चंद्र की सतह पर सूर्य का रोशनी नहीं पहुंच पाती. ग्रहण के दौरान, चंद्रमा अंबरा में प्रवेश करता है, जो पृथ्वी की छाया का सबसे काला हिस्सा है. चंद्रमा का रंग लाल हो जाता है और इसे ब्लड मून कहा जाता है. चंद्रोदय के समय यह ग्रहण भारत के सभी स्थानों से दिखाई देगा. दिल्ली आंशिक चंद्रग्रहण देख सकेगा, जो शाम 05:28 बजे से शुरू होकर 07:26 बजे समाप्त होगा. धार्मिक शास्त्रों और वैज्ञानिक दृष्टिकोण के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दौरान मनुष्य को खाने से परहेज करना चाहिए.

क्या ग्रहण के दिन खाना सुरक्षित है?
आधुनिक विज्ञान के अनुसार ग्रहण के दिन भोजन करने से कोई समस्या नहीं होती है. हालांकि, मान्यताओं के अनुसार, चंद्रमा के चक्र हमारे शरीर को मनोवैज्ञानिक रूप के साथ-साथ हमारे ऊर्जा चक्रों को भी प्रभावित करते हैं. कुछ शास्त्र बताते हैं कि दिन में हम जो भी खाना खाते हैं, उसे पचने में अधिक समय लगता है. इस प्रकार ग्रहण के दौरान भोजन करने से पाचन या स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि इस ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या न करें.

क्या खा सकते है?
ग्रहण के दिन, सुनिश्चित करें कि आप ग्रहण शुरू होने से पहले खाना समाप्त कर लें. कम तेल में बना सात्विक घर का बना खाना ही खाएं. इसमें हल्का और सादा घर का बना मौसमी खाना शामिल है, जैसे कोई भी रोटी, दाल और सब्जी. एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाले फूड, जैसे कि तुलसी और हल्दी, को ग्रहण के दिन आपके द्वारा खाए जाने वाले सभी भोजन में शामिल करें. हालांकि इस प्रथा के पीछे कोई निर्णायक प्रमाण नहीं है, लेकिन माना जाता है कि तुलसी का सेवन कुछ संक्रमणों से लड़ने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है.

क्या नहीं खाना चाहिए?
ग्रहण के दौरान या उसके ठीक पहले किसी भी तरह के भोजन से बचना चाहिए. यह भी माना जाता है कि ग्रहण के दौरान किसी भी पूर्व-पके हुए भोजन को न रखें या न खाएं. ग्रहण के दिन ताजा बना खाना ही सबसे अच्छा होता है. इस दिन कच्चे भोजन के सेवन की भी सलाह नहीं दी जाती है. यह माना जाता है कि चंद्रमा की किरणें इसके गुणों को नष्ट कर सकती हैं और इसे खाने के लिए अनफिट बना सकती हैं. मांसाहारी भोजन जैसे चिकन, सूअर का मांस, मछली, मटन आदि खाने से भी बचना चाहिए. ग्रहण के दौरान शराब और सिगरेट का सेवन भी सख्त वर्जित है.

इन बातों का रखें ध्यान
सुनिश्चित करें कि ग्रहण के दिन आपकी डाइट नेचुरल और हेल्दी हो. आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से ग्रहण से कम से कम दो घंटे पहले हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन करें. फिर ग्रहण समाप्त होने तक किसी भी भोजन का सेवन करने से बचें. यदि आपको डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर की जैसी कोई स्वास्थ्य समस्याएं हैं तो नीचे बताए गए उपाय को फॉलो करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें.

  • ग्रहण की अवधि के दौरान आपको सोने और खाने से बचना चाहिए.
  • चंद्र ग्रहण से ठीक पहले पका हुआ या कच्चा खाना भी नहीं खाना चाहिए. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के दौरान भोजन में माइक्रो ऑर्गेनिज्म की वृद्धि अधिक होती है.
  • ग्रहण के दौरान मांसाहारी भोजन से भी बचना चाहिए क्योंकि इसे पचाना शरीर के लिए कठिन हो जाता है.
  • चंद्र ग्रहण के दौरान फलों का भी सेवन नहीं किया जाना चाहिए. आधुनिक विज्ञान के अनुसार इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि ग्रहण के दौरान खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है.
  • ग्रहण के दौरान तेल मालिश, पानी पीना, बालों में कंघी करना और दांत साफ करना वर्जित है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें