इजराइल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर किए हवाई हमले, हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर समेत छह की मौत

बेरूत/यरूशलम । इजराइल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बार फिर हमला किया है। बेरूत में अपार्टमेंट बिल्डिंग पर इजराइली सेना (आईडीएफ) के हमले में हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर एवं आतंकवादी समूह की मिसाइल यूनिट के चीफ समेत छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 15 अन्य घायल हुए हैं।

इजराइली मिसाइलों ने बेरूत की एक रिहायशी इमारत की दो मंजिलों को निशाना बनाया, जहां कुबैसी छिपा हुआ था। इजराइली सेना ने बताया कि यह हमला हिजबुल्लाह के खिलाफ जारी अभियान का हिस्सा था।

आईडीएफ के प्रमुख हर्ज़ी हलेवी ने कहा कि हम अपनी कार्रवाई को और तेज करेंगे और हिजबुल्लाह को कोई मौका नहीं देंगे। हमें अपनी पूरी ताकत के साथ काम करना होगा, और हर मोर्चे पर आक्रामक रूप से आगे बढ़ना होगा।

इस बीच हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल में रॉकेटों की बौछार जारी रखी, जबकि आईडीएफ ने ईरान समर्थित समूह के सैकड़ों स्थलों पर हमले कर जवाब दिया जिनमें आवासीय भवन भी शामिल थे। आईडीएफ ने कहा कि उन स्थलों पर हमला किया गया, जहां हिजबुल्लाह ने इजराइल पर हमले के लिए रॉकेट और मिसाइलें छिपाई हुई थीं। इन ठिकानों में आवासीय भवन भी शामिल थे, जिससे स्थानीय लोगों में भय और आतंक फैल गया।

इजराइल और लेबनान दोनों देशों में बढ़ते तनाव के बीच यूरोपीय संघ के एक शीर्ष अधिकारी ने इस स्थिति को “पूर्ण युद्ध के कगार पर” बताया। इस संघर्ष की शुरुआत एक साल पहले हुई थी, जब हिजबुल्लाह ने हमास के समर्थन में इजराइल पर हमले किए थे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें