इमरान खान ने चीन के आगे फैलाई झोली, मिला ऐसा जवाब कि पाक में मच गया हड़कंप!

अपनी सरजमीं पर आतंकियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान से दुनियाभर के देशों ने किनारा कर लिया है. कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान की कोई भी मदद करने के लिए तैयार नहीं है, क्यों कि अब पाकिस्तान की हरकतों से हर कोई अच्छे से वाकिफ हो गया है. खासकर जब से पाकिस्तान की कमान नसेड़ी इमरान खान ने संभाली है तब से तो इस मुल्क के हालात हर रोज बद से बदतर होते चले गए. तो वहीं जिस दगाबाज चीन पर पाकिस्तान को भरोसा था और उसे अपना सदाहबार दोस्त मानता आया है अब उसने भी पाकिस्तान का छोड़ दिया है.

क्यों कि इमरान खान जिस बात की आस लगाए बैठा था अब उस पर चीन ने पानी फेरते हुए बड़ा झटका दिया है दरअसल इमरान खान सरकार ने कर्ज माफ करने के लिए चीन के सामने झोली फैलाई थी, लेकिन बीजिंग ने साफ शब्दों में इनकार कर दिया है.

पाकिस्तान ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा यानी कि CPEC के तहत 3 अरब डॉलर के कर्ज को पुनर्गठित करने का अनुरोध किया था. इमरान सरकार चाहती है कि चीन इस मुश्किल वक्त में उसका कर्ज माफ कर दे. इसी उम्मीद में उसने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से गुहार लगाई थी, मगर उन्होंने इनकार कर दिया.

एशिया टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने पाकिस्‍तान में बनाए ऊर्जा प्‍लांट पर करीब 19 अरब डॉलर का निवेश किया है. पाकिस्तान के अनुरोध के जवाब में बीजिंग ने कहा है कि ऊर्जा खरीद पर हुए समझौते को पुनर्गठित करना फिलहाल संभव नहीं है, क्योंकि कर्ज में किसी भी तरह की राहत के लिए चीनी बैंकों को अपने नियम और शर्तों में बदलाव करना होगा.

चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने पाकिस्तान को दो टूक शब्दों में कहा है कि समझौते की किसी भी शर्त को बदलना संभव नहीं है. रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्‍तान पर 30 दिसंबर 2020 तक कुल 294 अरब डॉलर का कर्ज था, जो कि उसकी कुल GDP का 109 प्रतिशत है. वहीं, आर्थिक विशेषज्ञों का कहना है कि कर्ज और GDP का ये अनुपात साल 2023 के अंत तक काफी बढ़ सकता है, जिसकी वजह से पाकिस्तानी सरकार और भी मुश्किल में फंस जाएगी.

दरअसल इमरान खान के कार्यकाल में पाकिस्तान कर्ज के जाल में उलझता जा रहा है. इसे लेकर विपक्षी पार्टियां भी हमलावर हो गई हैं. हाल ही में पाकिस्‍तान पीपुल्स पार्टी के चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी  ने कहा था कि प्रधानमंत्री खान भीख मांगने का कटोरा लेकर दुनिया की चौखट पर घूम रहे हैं और देश की प्रतिष्‍ठा को मिट्टी में मिला रहे हैं. उन्‍होंनेयह भी कहा था कि इमरान खान ने पाकिस्‍तान को अंतरराष्‍ट्रीय कर्जदाता देशों और संगठनों का गुलाम बना दिया है. कुलमिलाकर नए पाकिस्तान का सपना दिखाने वाले इमरान खान ने आतंकियों का समर्थन करके मुल्क को भीख मांगने के कगार पर ला दिया है. इसलिए वहां की आवाम आए दिन इमरान खान के खिलाफ प्रदर्शन करती हुई नज़र आती है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें