इस सरकारी योजना में एक बार करना होगा निवेश, फिर आपकी बल्ले-बल्ले

Post Office SCS Scheme : अगर पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme) सबसे बेहतर रहेगी. इस स्कीम को मुख्य रूप से वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) की जरूरतें पुरी करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है. इस स्कीम की सबसे खास बात ये है कि इसमें एक बार में निवेश करना होता है और मैच्योरिटी के बाद से आपको हर तिमाही तय ब्याज (Interest) का भुगतान होने लगता है. पोस्ट ऑफिस (Post Office) इस स्कीम में पैसा 100 फीसदी सुरक्षित रहता है. बाजार में कितना भी उतार-चढ़ाव आए, आपके इस पैसे पर कोई असर नहीं पड़ता है. इस लिए इस स्कीम में लोगों को नुकसान होने की संभावना नहीं है.

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजंस स्कीम पर सरकार ने 1 अक्टूबर 2022 से ब्याज 7.6 फीसदी सालाना (कंपाउंडिंग) कर दी है. इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल है. कम्पाउंडिंग कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आप एकमुश्त 5 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो मैच्योरिटी पर आपका कुल फंड करीब 7.21 लाख रुपये का होगा. यहां आपको ब्याज के रूप में 2.21 लाख रुपये मिलेंगे. इस तरह, हर तिमाही ब्याज 11,058 रुपये मिलता रहेगा.

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, इस स्कीम में सालाना ब्याज 7.6 फीसदी मिलेगा. इसमें 1000 रुपये के मल्टीपल में डिपॉजिट किया जा सकता है. साथ ही इसमें मैक्सिमम 15 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है. इसमें एकमुश्त राशि का निवेश करना होता है.

इस उम्र के लोग खुलवा सकेंगे खाता

बता दें कि इस स्कीम के अंतर्गत 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र का व्यक्ति अपना अकाउंट खुलवा सकता है. अगर कोई 55 साल या उससे ज्यादा का है लेकिन 60 साल से कम का है और VRS ले चुका है तो वह भी SCSS में अकाउंट खुलवा सकता है. लेकिन उसे रिटायरमेंट बेनिफिट्स मिलने के एक माह के अंदर यह अकाउंट खुलवाना होगा और इसमें डिपॉजिट किया जाने वाला अमाउंट रिटायरमेंट बेनिफिट्स के अमांउट से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

पति/पत्नी एक साथ खुलवा सकते हैं खाता

SCSS के अंतर्गत, डिपॉजिटर इंडीविजुअल या अपनी पत्नी/पति के साथ ज्वॉइंट में एक से ज्यादा अकाउंट भी रख सकता है. लेकिन सभी को मिलाकर मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट लिमिट 15 लाख से ज्यादा नहीं हो सकती है. 1 लाख से कम रकम के साथ अकाउंट कैश में खुलवाया जा सकता है लेकिन उससे ज्यादा रकम के लिए आपको चेक के माध्यम से भुगतान करना होगा.

नॉमिनेशन सुविधा भी है उपलब्ध

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम्स में अकाउंट खोलने और बंद करवाने के समय नॉमिनेशन फैसिलिटी उपलब्ध है. इस अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है. इसमें अकाउंट होल्डर प्रीमैच्योर क्लोजर कर सकते हैं. लेकिन पोस्ट ऑफिस केवल अकाउंट ओपनिंग के 1 साल बंद अकाउंट क्लोज करने पर डिपॉजिट का 1.5 फीसदी काटेगा, वहीं 2 साल बाद बंद करने पर डिपॉजिट का 1 फीसदी काटा जाएगा.

Tax छूट और Tax देनदारी

SCSS अकाउंट में डिपॉजिट पर टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है. इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C में 1.5 लाख रुपये तक टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं. हालांकि, SCSS में ब्याज से होने वाली इनकम पर टैक्स लगता है. अगर आपकी सभी SCSS की ब्याज की इनकम 50,000 रुपये सालाना से ज्यादा हो जाती है तो आपका TDS कटने लगता है. टैक्स की रकम आपके ब्याज से काटी जाती है. अगर ब्याज की इनकम तय लिमिट से ज्यादा नहीं है, तो फॉर्म 15 G/15H जमाकर TDS से राहत ले सकते हैं.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें