ईआरटी-इन ने एप्पल आईओएस और आईपैड ओएस उपयोगकर्ताओं के लिए जारी की चेतावनी, जानिए क्यों ?

नई दिल्ली । ईआरटी-इन या इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने एप्पल आईओएस और आईपैड ओएस उपकरणों के लिए एक बड़ी चेतावनी जारी की है। चेतावनी के अनुसार, एप्पल आईओएस और आईपैड ओएस में कई कमजोरियां पाई गईं, जो संभवतः किसी को सिस्टम पर हमला करके उस काम करना बंद करने, कोई भी कोड चलाने, संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने और सुरक्षा उपायों से बचने की अनुमति दे सकती हैं।

ईआरटी-इन वेबसाइट के अनुसार, यह सिक्योरिटी दोष आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस, आईफोन एक्सएस और नए, आईपैड प्रो 12.9-इंच दूसरी पीढ़ी और नए, आईपैड प्रो 10.5-इंच, आईपैड प्रो 11- इंच पहली पीढ़ी और नए, आईपैड एयर तीसरी पीढ़ी और नए, आईपैड जैसे उपकरणों के लिए वी17.4 से पहले के एडिशन को भी प्रभावित करता है।

सुनिश्चित करें कि आपके एप्पल आईओएस और आईपैड ओएस डिवाइस नवीनतम संस्करण चला रहे हैं। सुरक्षा समस्याओं को ठीक करने के लिए निर्माता अक्सर सॉफ़्टवेयर अपडेट जारी करते हैं, इसलिए नियमित रूप से अपडेट की जाँच करें और इंस्टॉल करें।

ईआरटी-इन द्वारा उल्लिखित कमजोरियों को दूर करने के लिए विशेष रूप से एप्पल द्वारा प्रदान किए गए किसी भी सुरक्षा पैच को लागू करें।
असुरक्षित या सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होने से बचें, क्योंकि वे आपके डिवाइस तक अनधिकृत पहुंच के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। सुरक्षा उल्लंघन या सिस्टम विफलता के मामले में संभावित डेटा हानि से बचाने के लिए अपने महत्वपूर्ण डेटा का नियमित बैकअप रखें।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें