उप्र में सर्दी के लिए पछुआ हवाओं का करें इंतजार, बारिश के नहीं आसार

कानपुर। मानसून वापसी के बाद से उत्तर प्रदेश का मौसम शुष्क बना हुआ है, जिससे दिन का तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठता है कि सर्दी कब आएगी। इस पर मौसम विभाग का कहना है कि मानसून वापसी के बाद उत्तरी पश्चिमी हवाएं गंगा के मैदानी में सर्दी लाती हैं जो अभी चल नहीं रही हैं। उम्मीद है कि चार से पांच दिन में यह हवाएं आना शुरु कर देंगी, तब तक के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ेगा।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने सोमवार को बताया कि अगले 24 घंटे में बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके पश्चिम उत्तर की ओर बढ़ने से एक चक्रवाती तूफान भी बन सकता है, जिसके बाद उत्तर प्रदेश के मौसम में थोड़ा बदलाव आने की उम्मीद है। अनुमान है कि इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में 25 अक्टूबर से बारिश के छींटे पड़ सकते हैं, जिससे तापमान में गिरावट आ सकती है। हालांकि सर्दी में इजाफा तभी होगा जब उत्तर पश्चिमी सर्द हवाएं गंगा के मैदानी इलाकों में आना शुरु कर देंगी। फिलहाल उत्तर पूर्वी हवाएं चल रही हैं जिससे दिन का तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है। दीपावली से पहले गुलाबी सर्दी पड़ने की संभावना है और इन दिनों किसानों के लिए यह मौसम अनुकूल है।

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 34.4 और न्यूनतम तापमान ​20.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 87 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 50 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पूर्व रहीं जिनकी औसत गति 2.8 किमी प्रति घंटा रही।मौसम पूर्वानुमान के अनुसार कानपुर में आगामी पांच दिनों में आसमान साफ रहने के कारण वर्षा की कोई संभावना नहीं है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें