एक और बड़ा एक्शन : महुआ मोइत्रा को ED ने आज पूछताछ के लिए बुलाया, इस मामले में होगी पूछताछ

कैश फॉर क्वेरी केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने TMC नेता महुआ मोइत्रा से आज पूछताछ करने के लिए बुलाया है। न्यूज एजेंसी  ने सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है। ED उनसे विदेशी मुद्रा उल्लंघन (FEMA) मामले में पूछताछ करना चाहती है। उनका बयान दर्ज करने के बाद कुछ फॉरेन ट्रांजैक्शन और एक NRI खाते से जुड़े लेनदेन भी एजेंसी की जांच के दायरे में हैं।

जांच एजेंसी इससे पहले भी फेमा के तहत मोइत्रा को दो बार समन भेज चुकी है, लेकिन वो अपने आधिकारिक काम का हवाला देकर पेश नहीं हुईं।

महुआ के अलावा ED ने कारोबारी दर्शन हीरानंदानी को भी समन जारी कर आज पूछताछ के लिए बुलाया है। इससे पहले उनके पिता निरंजन हीरानंदानी मुंबई में एजेंसी के सामने पेश हुए थे।

महुआ पर लोकसभा में पैसे लेकर सवाल पूछने का आरोप है
दरअसल, पिछले साल BJP सांसद निशिकांत दुबे ने मोइत्रा पर महंगे गिफ्ट्स और पैसे लेने के बदले में कारोबारी दर्शन हीरानंदानी के इशारे पर अडाणी ग्रुप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाने के लिए लोकसभा में सवाल पूछने का आरोप लगाया था।

महुआ पर राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का भी आरोप लगा था। इसके बाद यह मामला लोकसभा की एथिक्स कमेटी में भेज दिया गया था, जहां पर महुआ दोषी पाई गई थीं। इसके बाद महुआ को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था।

कैश फॉर क्वेरी केस में CBI भी जांच कर रही है
केंद्रीय जांच एजेंसी CBI भी TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ प्रारंभिक जांच कर रही है। मामला कैश फॉर क्वेरी केस से ही जुड़ा है। न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, CBI ने लोकपाल के निर्देश के बाद जांच शुरू की है। एजेंसी इस जांच के आधार पर ही तय करेगी कि मोइत्रा के खिलाफ क्रिमिनल केस दर्ज किया जाए या नहीं।

प्रारंभिक जांच के तहत CBI किसी आरोपी को गिरफ्तार नहीं कर सकती या तलाशी नहीं ले सकती है, लेकिन वह जानकारी मांग सकती है। साथ ही TMC सांसद से पूछताछ भी कर सकती है।

महुआ पर कार्रवाई को 10 पॉइंट्स में समझिए…

  1. सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई ने महुआ पर भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगाए।
  2. BJP सांसद निशिकांत दुबे ने बताया कि महुआ ने बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी से पैसे लेकर उनके सवाल लोकसभा में पूछे।
  3. निशिकांत ने इसकी शिकायत लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला से की। ओम बिड़ला ने एथिक्स कमेटी को शिकायत भेज दी।
  4. भाजपा सांसद विनोद सोनकर इस कमेटी के अध्यक्ष हैं। 15 मेंबर्स वाली इस कमेटी में सोनकर सहित 7 भाजपा सांसद हैं।
  5. हीरानंदानी ने कमेटी को बताया कि उन्होंने अपने सवाल प्रश्न पोस्ट करने के लिए दुबई में महुआ की संसदीय लॉगिन ID और पासवर्ड का इस्तेमाल किया।
  6. महुआ ने अपने संसदीय लॉगिन क्रिडेंशियल शेयर करने की बात स्वीकार की। साथ ही गिफ्ट के तौर पर एक स्कार्फ, लिपस्टिक और आई शैडो लेने की बात मानी।
  7. एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट में महुआ को दोषी माना गया। कमेटी के 15 में से 10 मेंबर्स ने निष्कासन मामले में वोटिंग की। इनमें 6 वोट पक्ष और 4 विपक्ष में पड़े।
  8. कमेटी ने लोकसभा स्पीकर को रिपोर्ट सौंपी। महुआ को लोकसभा से निष्कासित किया गया।
  9. महुआ ने कहा कि उनके खिलाफ कोई कैश या गिफ्ट के सबूत नहीं मिले। एथिक्स कमेटी ने बिना सबूत के मेरे खिलाफ रिपोर्ट बनाई और कंगारू कोर्ट ने मुझे सजा दी।
  10. महुआ ने लोकसभा से निष्कासन को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें