कांग्रेस उत्तराखंड की 70 में से 45 विधानसभा सीटों के टिकट जल्द कर सकती है घोषित

Uttarakhand Election 2022 कांग्रेस उत्तराखंड की 70 में से 45 विधानसभा सीटों के टिकट जल्द घोषित कर सकती है। पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत ने कहा कि इन टिकटों पर सहमति बन चुकी है। वहीं, वह स्वयं कहां से चुनाव लड़ेंगे, इसे लेकर फैसला नहीं लिया गया है।

प्रदेश में कांग्रेस के टिकटों को लेकर कवायद अंतिम चरण में पहुंच रही है। कांग्रेस की प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी की दो दिनी बैठक में 70 विधानसभा सीटों पर प्राप्त टिकट के आवेदनों को लेकर खासी मशक्कत की गई। प्रदेश चुनाव समिति प्रत्याशियों का पैनल तैयार करने का जिम्मा स्क्रीनिंग कमेटी को सौंप चुकी हे। साथ ही प्रत्याशियों के चयन पर अंतिम निर्णय कांग्रेस हाईकमान पर छोड़ा गया है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी को 70 विधानसभा सीटों पर टिकट के लिए 478 आवेदन मिले। इनमें अनुसूचित जाति वर्ग के 92, अनुसूचित जनजाति वर्ग के पांच आवेदन थे। कुल कल 78 महिलाओं में अनुसूचित जाति की 15 महिलाओं के आवेदन शामिल रहे।

स्क्रीनिंग कमेटी ने नई दिल्ली में हुई बैठक में प्रदेश के दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में विधानसभा सीटवार प्रत्याशियों के संबंध में मंथन किया। कमेटी ने दो दर्जन सीटों पर तीन से चार दावेदारों का पैनल भी तैयार किया है। वर्तमान नौ सिटिंग विधायकों का टिकट पक्का है। इनके विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस की स्थिति अच्छी बताई जा रही है। इसके अतिरिक्त पिछले चुनाव में जिन प्रत्याशियों को बहुत कम मतों के अंतर से हार मिली, उनके टिकट भी तकरीबन तय किए जा चुके हैं। चालू माह के पहले पखवाड़े में ही प्रत्याशियों की पहली सूची घोषित की जा सकती है। इस माह के आखिर तक पार्टी सभी 70 सीटों पर प्रत्याशियों का चयन कर सकती है।

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि 45 सीटों पर अभी तक टिकट तय किए गए हैं। उन्होंने बताया कि तीन जनवरी को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक दिल्ली में होगी। इसके बाद नौ जनवरी को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। स्वयं चुनाव लडऩे के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्होंने कुछ भी तय नहीं किया है। उनके ऊपर प्रदेश में कांग्रेस को चुनाव लड़ाने की जिम्मेदारी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि हरीश रावत चुनाव लड़े, कांग्रेसजन यह चाहते हैं। हरीश रावत जहां से भी चुनाव लड़ना चाहेंगे, कांग्रेसजन उनका समर्थन करेंगे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें