क्या अब वॉट्सऐप यूज करने के लिए चुकाने होंगे पैसे, यहां जानें आपके हर सवाल का जवाब !

वॉट्सऐप ने अपना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान रिलीज करना शुरू कर दिया है। प्रीमियम यूजर्स ज्यादा मेंबर्स से वीडियो कॉल कर सकेंगे। 4 से ज्यादा डिवाइस पर एक साथ वॉट्सऐप यूज कर सकेंगे। और अपनी वेबसाइट लिंक भी एड कर सकेंगे।

एंड्रॉयड और iOS दोनों ही यूजर्स के लिए अवेलेबल प्रीमियम प्लान फिलहाल बिजनेस यूजर्स के लिए निकाले गए हैं। बिजनेस के अलावा बाकी यूजर प्रीमियम प्लान यूज नहीं कर सकेंगे।

90 दिन में चेंज कर सकेंगे वेबसाइट
वॉट्सऐप से बिजनेस रन करने वाले यूजर्स अपनी वेबसाइट लिंक को ऐप पर एड कर सकेंगे। लिंक पर क्लिक करते ही कस्टमर सीधा वेबसाइट पर पहुंचेंगे। सर्च ऑप्शन में वेबसाइट का नाम लिखते ही कस्टमर को वेबसाइट शो होने लगेगी।

10 डिवाइस कर सकेंगे कनेक्ट
यूजर्स फिलहाल एक साथ 4 डिवाइस पर वॉट्सऐप कनेक्ट कर सकते हैं। प्रीमियम मेंबर्स को 10 डिवाइस एक साथ कनेक्ट करने की सुविधा मिलेगी। तीसरा फीचर वीडियो कॉलिंग में एड किया गया है। वॉट्सऐप पर इस वक्त एक वीडियो कॉल में 32 लोग कनेक्ट हो सकते हैं। इसमें अब ज्यादा मेंबर्स एड किए जा सकेंगे।

कितने का होगा सब्सक्रिप्शन प्लान?
वॉट्सऐप ने बिजनेस यूजर्स के सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत अब तक जारी नहीं की है। साथ ही नॉर्मल यूजर का सब्सक्रिप्शन प्लान भी नहीं निकाला। ऐसे में देखना इंटरेस्टिंग होगा कि वॉट्सऐप के सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत कितनी होगी।

वॉट्सऐप ग्रुप में अब होंगे 1024 मेंबर्स
रिपोर्ट्स के अनुसार अब वॉट्सऐप ग्रुप में 512 की जगह 1024 मेंबर्स एड करने की परमिशन मिल सकती है। 2022 की शुरुआत में ही ग्रुप मेंबर्स की लिमिट को 256 से बढ़ाकर 512 किया गया था। हालांकि, वॉट्सऐप ने ग्रुप मेंबर्स बढ़ाने की बात अब तक ऑफिशियल नहीं की।

टेलीग्राम में 2 लाख मेंबर्स जुड़ सकते हैं
ऐप का बेटा वर्जन टेस्ट करने के लिए एंड्रॉयड और iOS के कुछ यूजर्स के लिए ज्यादा ग्रुप मेंबर्स एड करने का फीचर भी रिलीज कर दिया गया है। बिजनेस और एंटरप्राइजेस को डेवलप करने के लिए अब वॉट्सऐप का इस्तेमाल इंटरेस्टिंग होगा। बता दें, वॉट्सऐप की राइवल ऐप टेलीग्राम में 2 लाख से ज्यादा यूजर्स को एक ग्रुप में जोड़ सकते हैं।

‘वॉट्सऐप से होती है जासूसी’- टेलीग्राम फाउंडर
टेलीग्राम के फाउंडर पावेल दुरोव ने पिछले दिनों कहा था कि वॉट्सऐप 13 सालों से एक सर्विलांस टूल बना हुआ है। एक सिक्योरिटी इश्यू को आइडेंटिफाई करते हुए पावेल ने कहा था, ‘हैकर्स के पास वॉट्सऐप यूजर्स के मोबाइल का पूरा डाटा हो सकता है।’ उन्होंने वॉट्सऐप की जगह किसी और मैसेजिंग ऐप को यूज करने की सलाह दी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें