क्यों बेस्ट है मॉर्निंग में सेक्स करना, जानिए इसके फायदे

नई सुबह के साथ जोश और एनर्जी से भरपूर मॉर्निंग सेक्स एक बेहतरीन विकल्प है। इससे न केवल शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज़ होते हैं बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास भी होता है। जानते हैं सुबह सेक्स करने के हेल्थ बेनिफ्टिस

अधिकतर लोग सेक्स को नाईट टाइम एक्टीविटी मानते हैं। मगर दिनभर की दौड़भाग के बाद शरीर को थकान और लो एनर्जी का सामना करना पड़ता है। इसके चलते रात में सेक्स को प्लेजरेबल (Pleasurable sex) बनाना आसान नहीं है। ऐसी स्थिति में नई सुबह के साथ जोश और एनर्जी से भरपूर मॉर्निंग सेक्स एक बेहतरीन विकल्प है। इससे न केवल शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज़ होते हैं बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) का विकास भी होता है। जानते हैं सुबह के समय सेक्स (morning sex) करने के अन्य हेल्थ बेनिफ्टिस।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार मॉर्निंग सेक्स (morning sex benefits) के दौरान शरीर में फील गुड हार्मोन रिलीज़ होते हैं। इससे शरीर में एंडोर्फिन का उत्पादन बढ़ने लगता है। साथ ही चिंता और अवसाद से मुक्ति मिलती है और याददश्त में भी बढ़ोतरी होती है। फ्रीकवेंट सेक्स (frequent sex benefits) यानि सप्ताह में 2 से 3 बार सेक्स करने से कैलोरीज़ को बर्न करने में भी मदद मिलती है।

इस बारे में मुंबई के जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की सलाहकार गायनोकोलॉजिस्ट डॉ सुदेशना राय बताती है कि मॉर्निंग सेक्स से शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज़ होते हैं। इससे न केवल मेंटल हेल्थ को फायदा मिलता है बल्कि इम्यूनोग्लोबिन सेल्स (immunoglobin cells) की मात्रा में भी बढ़ोतरी होती है। इसके चलते शरीर का इम्यून सिस्टम बूस्ट होने लगता है। सुबह उठकर सेक्स करने से डिप्रेशन और एंग्ज़ाइटी से बचा जा सकता है।जानते हैं मार्निंग सेक्स किस तरह से शरीर के लिए है फायदेमंद

1. मूड को करे बूस्ट

सुबह का सेक्स शरीर में डोपामाइन, एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन जैसे हैप्पी हार्मोन के रिलीज़ को बढ़ा देता है। इससे शरीर में तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। इससे डिप्रेशन और एंग्ज़ाइटी का खतरा कम हो जाता है। इससे शरीर रिलैक्स रहता है। साथ आर्गेज्म तक पहुंचना आसान हो जाता है। प्लेजर की मदद से स्ट्रेस को कम करने और मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने में मदद मिलती है।

2. स्लीप क्वालिटी को बढ़ाए

सेक्स करने से शरीर में हैप्पी हार्मोन का रिलीज़ बढ़ जाता है। इससे नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है। फ्रीकवेंट सेक्स करने से सिरदर्द, थकान और अनिद्रा के लक्षणों को कम किया जा सकता है। इससे बॉडी प्रोडक्टिव और एक्टिव रहती है। इससे नींद की गुणवत्ता बढ़ जाती है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य को भी फायदा मिलता है।

3. इम्यून सिस्टम करे मज़बूत

साइंस डायरेक्ट की रिसर्च के अनुसार मॉर्निंग सेक्स शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। इससे शरीर में बैक्टीरियल इंफेक्शन, वायरस और अन्य प्रकार के संक्रमण बढ़ने का खतरा कम होने लगता है। सप्ताह में 2 से 3 बार सेक्स करने से शरीर में इम्यून फाइटिंग एंटीबॉडीज़ रिलीज़ होती हैं। इससे शरीर में एनर्जी का स्तर बढ़ने लगता है।4. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर

युनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन की साल 2009 की रिपोर्ट के अनुसार सेक्स के चलते शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ने लगता है। इससे स्किन में कोलेजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। त्वचा में कोलेजन की उचित मात्रा से स्किन थिकनेस बढ़ जाती है, जिससे झुर्रियों से राहत मिलती है। सेक्स से शरीर में ब्लड का फ्लो बढ़ने लगता है, जिससे ऑक्सीजन का स्तर उचित बना रहता है।

5. बॉन्डिंग को बढ़ाए

मॉर्निंग सेक्स को नाईट सेक्स की तुलना में ज्यादा एंजॉय कर पाते हैं। दरअसल, बिना किसी थकान के पेनिट्रेशन के ज़रिए प्लेजर की प्राप्ति होती है। इससे पार्टनर की सेटिस्फाइड फील करता है, जिससे दो लोगों के बीच बॉन्डिंग को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा एक दूसरे से बातचीत का समय मिल जाता है, जिससे अपनी पसंदीदा पोज़िशन ट्राई कर सकते हैं।6. अर्ली मॉर्निंग वर्कआउट

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की रिपोर्ट के अनुसार सेक्स करने से हर मिनट में 5 कैलोरीज़ बर्न होती है। ऐसे में मॉर्निंग सेक्स से शरीर को एक्टिव और फिट रखने में भी मदद मिलती है। सेक्स को हेल्दी फॉर्म ऑफ एक्सरसाइज़ कहा जाता है। इससे शरीर में एनर्जी बढ़ने लगती है, जिससे वर्क प्रोडक्टीविटी भी बढ़ जाती है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें