गूगल में फिर ‎किया गया सैंकड़ों कर्मचा‎रियों को बाहर, आखिर क्या है इसके पीछे की वजह

– अल्फाबेट ने जनवरी में लगभग 12,000 नौकरियों में कटौती की थी

मुंबई (ईएमएस)। गूगल की पैरेंट कंपनी अल्‍फाबेट ने एक बार फिर छंटनी की है। कंपनी ने इस बार अपनी ग्‍लोबल रिक्रूटमेंट टीम से सैंकड़ों कर्मचारियों को बाहर कर दिया है। चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में कर्मचारियों की छंटनी करने वाली अल्‍फाबेट पहली कंपनी बन गई है। साल 2023 की शुरुआत में टेक कंपनियों ने छंटनी शुरू की थी और कर्मचारियों को निकालने का दौर अभी बीता नहीं है।

अल्‍फाबेट के साथ ही मेटा और अमेजन सहित कई दिग्‍गज टेक कंपनियां पहले भी बहुत से कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुकी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अल्‍फाबेट ने सैकड़ों पदों को समाप्त करने का फैसला लिया है। यह व्यापक पैमाने पर छंटनी का हिस्सा नहीं है। महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए टीम की संख्या को बरकरार रखा जाएगा. अल्फाबेट ने जनवरी में भर्ती और इंजीनियरिंग टीमों में लगभग 12,000 नौकरियों में कटौती की थी। कर्मचारियों की ये छंटनी दुनिया भर में की गई थी, जो कुल वर्कफोर्स का लगभग 6 फीसदी है। अमेजन की ओर से 18,000 नौकरियों में कटौती का एलान किया गया था। माइक्रोसॉफ्ट ने भी 10,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था।

अमेरिका सहित दुनियाभर में कंपनियां कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही हैं। दिग्गज कंपनियों के साथ-साथ स्टार्टअप्स ने भी कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है। एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में ग्रे और क्रिसमस नौकरी में कटौती अगस्त में जुलाई से तीन गुना से अधिक और एक साल पहले की अवधि की तुलना में लगभग चार गुना बढ़ गई है। एक सर्वे में इकनोमिस्ट ने अनुमान लगाया था कि अमेरिका में बेरोजगारी लाभ के लिए नए दावों में 9 सितंबर को समाप्त सप्ताह में लगभग 8 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। आर्थिक अनिश्चितताओं के बीच दुनिया भर की टेक कंपनियां अपने ऑपरेशन को रेशनालाइज बनाने, कॉस्ट कटिंग करने और एफिशिएंसी लाने के लिए नौकरियों में कटौती कर रही हैं। यही वजह है कि गूगल के अलावा अमेजन, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कई टेक कंपनियों ने बड़ी संख्या में कर्मचारियों को बाहर का रास्‍ता इस साल दिखाया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें