गृह मंत्रालय भारत सरकार: डॉ अनिल जैन हिंदी सलाहकार समिति के बने नामि त सदस्य

मीरा तिवारी

दैनिक भास्कर डिजिटल न्यूज सर्विस

नई दिल्ली।भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने जाने-माने योग गुरु डॉ. अनिल जैन को भारत सरकार के पूर्वोत्तर विकास मंत्रालय में हिंदी सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में नामित किया गया। इस समिति का गठन मंत्रालय के अधीनस्थ कार्यालय और विभागों में हमारी राजभाषा के विकास और कार्यान्वयन के लिए किया गया है।

डॉ अनिल जैन योग और प्राकृतिक चिकित्सा के विशेषज्ञ हैं, और उन्होंने फल, सब्जियां, हरी घास और गेहूं घास के माध्यम से कई बीमारियों का इलाज करके गरीब लोगों के दुखों को हल करने में अपनी विशेषज्ञता का उपयोग किया है। उन्होंने अनुसंधान और अनुभव के माध्यम से प्राकृतिक चीजों के कई संयोजन विकसित किए हैं और धर्मार्थ आधार पर गरीब और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त इलाज देते हैं। उन्होंने हिंदी भाषा में कई लेख प्रकाशित किए हैं और विभिन्न पुस्तकों के लेखक हैं; प्रसिद्ध पुस्तकों में से एक “हीलिंग विद नेचर” है।

योग गुरु के रूप में, उनके नाम कई उपलब्धियां हैं, जिनमें योग के कई विश्व सम्मेलनों में भाग लेना और कैलाश मानसरोवर में 22,000 फीट की ऊंचाई पर जनता के लाभ के लिए 88 से अधिक विभिन्न योगासनों का प्रदर्शन शामिल है और डॉ. जैन भारत सरकार की विभिन्न महत्वपूर्ण समितियां/बोर्ड में भी नामित सदस्य है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें