घूमने के लिए जा रहे हैं पहाड़ो पर, सुरक्षित ड्राइव के लिए बरते ये सतर्कता

रोजमर्रा की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ समय खुद को देते हुए लोग शांति और सुकून की प्राप्ति के लिए घूमने का प्लान बनाते हैं। कई लोग घूमने के लिए प्राकृतिक सुन्दरता को पसंद करते हैं और इसके लिए वे पहाड़ों की ओर ड्राइव करके चल देते हैं। लेकिन पहाड़ों में ड्राइव करना कोई आसान काम नहीं हैं। अगर आप भी घूमने के लिए पहाड़ों की ओर जा रहे हैं तो आपको ड्राइविंग से जुड़ी बातें जानना जरूरी हैं ताकि पहाड़ियों में सुरक्षित ड्राइव किया जा सके और आप घूमने का पूरा मजा ले सकें। तो आइये जानते हैं पहाड़ियों में ड्राइव करने के दौरान किन बातों का ध्यान रखा जाए…

mountains,safe drive,holidays,travel

कार का निरीक्षण और सर्वसिंग

पहाड़ी इलाकों के माध्यम से अपनी यात्रा शुरू करने से पहले अपनी कार का मेकनिक द्वारा निरीक्षण बहुत जरूरी है। और कार के महत्वपूर्ण पार्ट्स जैसे टायर्स, बैटरी, इंजन, लाइट, इंटीगेटर, हॉर्न को चेक करबाए और सुनिश्चित करें की पार्ट्स सही तरीके से कार्य कर रहे हो। पहाड़ों के माध्यम से ड्राइविंग करना आपकी कार के पार्ट्स पर अतिरिक्त तनाव डालती है, इसीलिए यात्रा शुरू करने से पहले आपकी कार का निरीक्षण और कार की सर्वसिंग किया जाना अनिवार्य है।

पर्याप्त ईधन

यदि आप अपने दोस्तों के साथ पहाड़ी रास्तो से घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो अपनी यात्रा शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें की आपकी कार में पर्याप्त ईधन है। जान ले खड़े रास्तो पर ड्राइविंग करने से ईंधन की अधिक खपत होती है, इसीलिए आपकी कार का एवरेज थोड़ा कम सकता है। अक्सर पहाड़ी इलाको में पेट्रोल पम्प भी कम होते है जिससे फ्यूल की कमी आपके लिए एक गंभीर समस्या पैदा कर सकती है। इसीलिए पहाड़ी इलाको में यात्रा करने से पहले कार में पर्याप्त ईधन और अपने रास्ते में पड़ने वाले पेट्रोल पम्पो की जानकारी प्राप्त अवश्य कर लें।

mountains,safe drive,holidays,travel

आपात स्थिति के लिए तैयार रहें

पहाड़ी इलाकों में घूमते जाते समय आपात स्थिति के लिए तैयार रहना हमारी सबसे महत्वपूर्ण टिप्स में से एक है। यदि आप पहाड़ी इलाको में घूमने जा रहे है, तो अपनी यात्रा की जानकारी अपने दोस्तों या परिवार वालो को अवश्य दें। जिससे किसी भी आपात स्थिति होने पर बो आपको खोज सकें। और अपनी यात्रा पर जाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण समान जैसे – फर्स्ट-एड किट, अतिरिक्त मोबाइल बैटरी, अतिरिक्त कपड़े, टोर्च और फ़ूड पैक करना सुनिश्चित करें।

ब्रेक और गियर

पहाड़ी इलाकों पर ड्राइविंग करते समय ब्रेक लगाने और गियर बदलने की सही जानकारी होना अतिआवश्यक है। क्योंकि पहाड़ी इलाको में थोड़ी सी चुक होना जानलेवा साबित हो सकता है। जैसा की हम जानते है पहाड़ी इलाके के रास्ते खड़े ढलान और खतरनाक मोड़ो से भरे होते है। इसीलिए खड़ी ढलान पर चढ़ते या नीचे उतरते समय ब्रेक का उपयोग कम करें और छोटे गियर का इस्तेमाल करें। और पहाड़ी इलाको में ड्राइव करते समय ब्रेक आराम से और पीछे आने वाले वाहन की स्थिति को देखकर लगायें। क्योंकि ढलान वाले रास्तों में एकदम से ब्रेक लगाने पर अगर आपके पीछे कोई वाहन है तो दुर्घटना होने की संभवाना हो सकती है।

mountains,safe drive,holidays,travel

कार का टेम्प्रेचर

पहाड़ो पर सुरक्षित ड्राइव करने के लिए कार के टेम्प्रेचर को नियमित बनाये रखना बहुत जरूरी है। पहाड़ी इलाको में चढ़ाव भरे रास्तो में अक्सर हमारी कार लोड और उच्च स्पीड पर चलती है, जिससे कार के इंजन की जल्दी गर्म होने की संभावना बढ़ जाती है। इसीलिए पहाड़ी रास्तो पर ड्राइव करते समय टेम्प्रेचर मीटर को नियमित रूप से चेक करते रहें। और कार के एयर कंडीशनर को बंद रखें, क्योंकि एयर कंडीशन कर के इंजन पर अत्यधिक दबाब डालता है।

अपनी साइड पर चलना


जैसा की हम जानते है पहाड़ी रास्ते थोड़े कम चौड़ाई वाले होते है। और इन मार्गो पर आने और जाने वाले दोनों वाहन चलते है। जबकि पहाड़ियों के सुंदर दृश्य आपको ड्राइव करने के लिए अनुशासित कर सकता है। और सड़क के दूसरे किनारे पर जाने से आपकी कार का आने वाले ट्रैफ़िक के साथ टकराव का खतरा हो सकता है। इसीलिए पहाड़ी इलाको में ड्राइव करते समय अपना ध्यान केन्द्रित करके अपनी साइड में चलना बहुत जरूरी है। इसके अलावा अपनी साइड में चलने पर आप मार्ग के खतरनाक मोड़ो पर भी दुर्घटनाग्रस्त होने से बच सकते हैं।

mountains,safe drive,holidays,travel

बर्फ से ढकी पहाड़ी की सड़कों पर ड्राइविंग

यदि आप बर्फ से ढकी पहाड़ियों के रास्ते घूमने जा रहे है तो हम तब तक आपको बर्फ से ढकी पहाड़ियों पर ड्राइविंग से बचने की सलाह देंगे जब तक कि आपका वाहन 4WD और स्नो-चेन से लैस नहीं होता है। बर्फ से ढकी पहाड़ियों पर ड्राइविंग करते समय कार की गति को वास्तव में कम रखना चाहिए और अपने आगे चलने वाले वाहन से एक एक नियमित दूरी बनाकर ड्राइव करें। और इसके साथ ही एक दम ब्रेक लगाने से बचना चाहिए। क्योंकि फिसलन भरे मार्ग होने के कारण एक दम से ब्रेक लगाने पर आपकी कार अनियंत्रित हो सकती है।

ओवरटेकिंग

एक पहाड़ी सड़क पर ओवरटेक करना एक मुश्किल बात हो सकती है जबकि आप सामने से आने वाले वाहन को ना देख पा रहे हो। और अगर आप ढलान चढ़ रहे हो तो उस समय ओवरटेकिंग से बचे क्योंकि विपरीत दिशा से आने वाली कारों की गति जाड्या होती है। इसीलिए ओवेरटेक करने से पहले हॉर्न दे और सुनिश्चित कर लें की सामने से कोई वाहन नही आ रहा है।

रोड सिग्नल एंड हॉर्न

यदि आप अपने दोस्तों के साथ पहाड़ी रास्तो से कार ड्राइव करके घूमने जा रहे है तो रोड सिग्नल को फोलो करना और हॉर्न का उपयोग करना आपकी यात्रा के लिए महत्वपूर्ण टिप है। क्योंकि पहाड़ी रास्ते हमारे लिए अनजाने मोड़ो से भरे हुए होते है, इसीलिए आप इन मोड़ो को प्रदर्शित करने वाले प्रतीकों को देखे और उन्हें फोलो करें। इसके अलावा पहाड़ी रास्तो और खासकर मोड़ पर हॉर्न का प्रयोग करते रहें जिससे सामने से आने वाले वाहन सतर्क हो जाता है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें