टोटका : एक चुटकी नमक से बदल जाएगी आपकी किस्मत, नतीजा देखकर हैरान रह जाएंगे

ज्योतिष शास्त्र की शाखा वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक में गजब की शक्ति होती है जो न सि र्फ आपके घर को सकारात्मक उर्जा से भर देती है बल्किी आपके घर में सुख समृद्धि भी बढ़ाने का काम करती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नमक को चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधि माना जाता है। नमक को कुछ लोग राहु का प्रतीक भी मानते हैं।इसके उपयोग से किए गए कुछ वास्तु उपायों से आप नमक से मिलने वाले लाभ पा सकते हैं। जरूरत है तो इन उपायों को सही रूप से समझकर आजमाने की।तो आइये जानते है नमक के कुछ चमत्कारी उपायों के बारे में जो आपके जीवन के सभी कष्टों को दूर करके जीवन में बस खुशियाँ ही खुशियाँ भर देंगे |

नजर दोष को दूर करने के लिए :

वैसे आपने नमक के उपयोग से ‘नजर दोष’ दूर करने के उपाय के बारे में तो सुना ही होगा। भारतीय परिवारों में यह उपाय काफी प्रसिद्ध है। इस उपाय के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को नजर लग गई है तो चुटकी भर नमक लेकर उसके सिर से पांव तक घुमाना चाहिए और बाद में इसे बहते पानी में बहा देना चाहिए। मान्यता है कि इससे नजर लगने जैसा दोष दूर हो जाता है।

नकारत्मक उर्जा को दूर करने के लिए: 

यदि किसी व्यक्ति को घर में नकारात्मक ऊर्जा के होने का आभास हो रहा हो, या किसी रूह के होने का डर सता रहा हो या किसी भी चिंता की वजह से वह परेशान हो तो शीशे के बर्तन में नमक डालकर घर के किसी भी कोने में रख दें। नकारात्मक ऊर्जा घर से निकल जाएगी।

दरिद्रता दूर करने हेतु : 

सप्ताह में एक बार गुरुवार को छोड़कर पोंछा लगाते समय पानी में थोड़ा साबुत खड़ा नमक (समुद्री नमक) मिला लेना चाहिए। इस उपाय से भी घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है। वातावरण की पवित्रता बढ़ती है। इससे लक्ष्मी प्राप्ती का मार्ग खुलेगा और घर में बरकत भी बनी रहेगी।

धन का प्रवाह बनाए रखने हेतु :

घर में धन का प्रवाह बनाए रखने के लिए कांच का एक गिलास लेकर उसमें पानी और नमक मिलाकर घर के नैऋत्य कोने में रख दें और उस के पीछे लाल रंग का एक बल्व लगा दें, जब भी पानी सूखे तो उस गिलास को साफ करके दोबारा नमक मिलाकर पानी भर दें।

कारोबार में उन्नति पाने  लिए :

यदि आप कारोबर में उन्नति चाहते हैं, ढेर सारा मुनाफा कमाने के इच्छुक हैं तो अपने ऑफिस के मुख्य द्वार पर और तिजोरी के ऊपर इसी डली वाले नमक को लाल रंग के कपड़े में बांधकर लटका दीजिए, जल्द ही लाभ मिलेगा।

रोग से मुक्ति के लिए :

अगर कोई व्यक्ति लंबी बीमारी से ग्रसित हैं तो उसके सिरहाने कांच के एक बर्तन में नमक रखें। एक सप्ताह बाद उस नमक को बदल कर दोबारा नमक रख दें। धीरे धीरे उस व्यक्ति की सेहत में सुधार होने लगेगा।

नमक का पोछा

अगर आपको लगता है कि आपके घर में नकारात्मक शक्ति है जो आपके घर में कलेश को उत्पन्न करती है तो आप एक काम कीजिये कि घर में बृहस्पतिवार को छोड़ बाकी के दिनों में खड़े नमक को पानी में डाल लें और उसके बाद उस पानी से पोछा लगायें. कुछ ही दिनों में लाभ मिलेगा.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें