डायबिटीज में कमाल करता है कमल गट्टा, लेकिन सेवन ऐसे करना होगा

Lotus Seed In Diabetes: आजकल डायबिटीज के पेशेंट्स तेजी से बढ़ रहे हैं. डायबिटीज की बीमारी एक बार होने के बाद व्यक्ति का पीछा नहीं छोड़ती. इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को मीठी चीजें खाने से परहेज करना पड़ता है. वहीं डॉक्टर्स का मानना है कि रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन न निकलने के चलते डायबिटीज की बीमारी हो जाती है. इसके लिए कमल के बीज यानी कमल गट्टा का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका शुगर कंट्रोल में रहेगा. कमल गट्टा कई बीमारियों में फायदेमंद है, आइये जानते हैं इसके लाभ के बारे में.

वैसे तो डायबिटीज के मरीजों को बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने के लिए संतुलित आहार और पौष्टिक चीजें खाने की सलाह दी जाती है. साथ ही एक्सरसाइज करने से भी काफी फर्क पड़ता है. कई शोधों में खुलासा हुआ है कि लोटस सीड यानी कमल गट्टा डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है.

जानें क्या है कमलगट्टा 

सनातन धर्म में कमल के फूल को पवित्र माना गया है. भगवान श्रीहरि विष्णु को कमल के फूल चढ़ाए जाते हैं. पूजा के अलावा कमल के फूल, फल और बीज सभी सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. कमल के फूल की जड़ों को सब्जी की तरह इस्तेमाल किया जाता है. वहीं कमल के फूल में पाया जाने वाला बीज कमल गट्टा कहलाता है.

जानें खासियत
कमल गट्टे में आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम,पोटेशियम और विटामिन बी6 जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ऐसे में डायबिटीज मरीज को शुगर कंट्रोल करने के लिए कमल गट्टा खाना चाहिए. इसमें मौजूद पोटेशियम उच्च रक्तचाप में लाभदायक होता है. इसके सेवन से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें