ड्रग्स सिंडिकेट का सरगना निकाला तमिल फिल्मों का प्रोड्यूसर जाफर सादिक, इस तरह हुआ खुलासा

सादिक करीब 2 हजार करोड़ रुपये की ड्रग्स विदेश भेज चुका


नई दिल्ली (ईएमएस)। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) को अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स रैकेट केस में बड़ी सफलता हाथ लगी है। नाकोटिक्स विभाग ने ड्रग्स सिंडिकेट के सरगना और तमिल फिल्मों के प्रोड्यूसर जाफर सादिक को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि सादिक करीब 2 हजार करोड़ रुपये के ड्रग्स ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और मलेशिया भेज हैं। सादिक पेशे से फिल्म प्रोड्यूसर है और पुलिस को शक है कि कहीं ड्रग्स की काली कमाई को छिपाने के लिए सादिक ने फिल्म बनाने का रास्ता नहीं चुना।


पिछले दिनों नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करों के एक सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया था, जिनका नेटवर्क भारत के बाहर न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और मलेशिया तक फैला हुआ था। एनसीबी के मुताबिक, यह सिंडिकेट अब तक 45 बार बाहर ड्रग्स भेज चुका है। एनसीबी की जांच में सामने आया कि इनकी जड़ें बेहद गहरी हैं और इस सिंडिकेट का सरगना तमिल फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा है। अब एनसीबी ये पता लगा रही है कि कहीं ड्रग्स की काली कमाई को सफेद करने के लिए वह फिल्में बना रहा था या फिर इसके पीछे कोई और मंशा थी। इस सिंडिकेट के सरगना के पकड़े जाने के बाद अब सादिक से स्यूडोफेड्रिन का सोर्स पता लगाया जाएगा।


दरअसल पूरे नेटवर्क का भंडाफोड़ तब हुआ, जब न्यूजीलैंड अथॉरिटी ने इंडियन एजेंसी से संपर्क करके बताया कि नारियल के बुरादे में छिपाकर स्यूडोफेड्रिन भेजी गई है। न्यूजीलैंड अथॉरिटी से मिली जानकारी के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो हरकत में आ गया। उन्होंने जानकारी जुटाने के लिए जगह-जगह रेड मारी। तभी पुलिस को पता लगा कि दरअसल यह पूरा नेटवर्क हिंदुस्तान के कई इलाकों से चलाया जा रहा है, लेकिन इसका एक मॉड्यूल दिल्ली में भी बसई दारापुर में काम कर रहा है। इसकी जानकारी मिलने के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने दिल्ली पुलिस को साथ लेकर बसई दारापुर में रेड कर दी और जहां से तीन लोगों को गिरफ्तार किया।
एनसीबी लगभग 4 महीने की जांच के बाद ठिकाने तक पहुंच सकी थी। वहां पहुंच कर पता चला कि ये सिंडिकेट ऑस्ट्रेलिया में एक और खेप भेजने की कोशिश कर रहा था। उस वक्त आरोपी स्यूडोएफेड्रिन को मल्टीग्रेन मिक्सचर की एक कवर खेप में पैक करने की कोशिश कर रहे थे। इस दौरान 50 किलो स्यूडोएफेड्रिन की बरामदगी हुई।


एनसीबी के डिप्टी डायरेक्टर ज्ञानेश्वर सिंह के मुताबिक ये लोग हेल्थ फूड पाउडर, सूखा नारियल जैसे खाद्य पदार्थों की आड़ में हवाई और समुद्री कार्गो के द्वारा ड्रग्स की तस्करी कर रहे थे। अब एनसीबी इस पूरे इंटरनेशनल सिंडिकेट को ध्वस्त करने के लिए न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलियाई एजेंसी के संपर्क में है। स्यूडोएफेड्रिन से आसानी से मेथामफेटामाइन बनाया जा सकता है, इस वजह से ये स्यूडोएफेड्रिन की तस्करी करते थे। मेथामफेटामाइन दुनिया भर में सबसे ज्यादा डिमांड वाला नशीला पदार्थ है। ये ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लगभग 1.5 करोड़ रुपये प्रति किलो में बिकता है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें