तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव के आज आयेंगे नतीजे, जानिए क्या कहते है एक्जिट पोल

नई दिल्ली (हि.स.)। तीन राज्यों की विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव और चार राज्यों की पांच विधानसभा सीटों पर हुए उप चुनाव के नतीजे गुरुवार को आयेंगे। चुनाव आयोग ने कड़ी सुरक्षा में सफल मतगणना के लिए सभी इंतजाम पूरे कर लिये हैं। मतों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू होगी। पहले मतपत्रों की गिनती होगी और बाद में वोटिंग मशीनों के नतीजे देखे जायेंगे।

त्रिपुरा विधानसभा की 60 सीटों पर 16 फरवरी और मेघालय व नगालैंड की 59-59 विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान हुआ था। इसके अलावा महाराष्ट्र की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए रविवार और तीन राज्यों की एक-एक सीट पर उप चुनाव के लिए सोमवार को मतदान हुआ था।

त्रिपुरा में 87.76 प्रतिशत, मेघालय में 85.27 प्रतिशत और नगालैंड में 85.90 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसके अलावा महाराष्ट्र की कसबा पेठ और चिंचवड सीट पर रविवार को हुए मतदान का औसत क्रमशः 50.06 और 50.47 प्रतिशत रहा था। वहीं तमिलनाडु की ईरोड (पूर्व) (एससी), पश्चिम बंगाल की सागरदिघी और झारखंड की रामगढ़ विधानसभा सीट पर सोमवार को हुए उपचुनाव में क्रमशः 74.79, 75.18 और 68.03 प्रतिशत मतदान हुआ है।

मेघालय की सोहिओंग (एसटी) सीट पर एक उम्मीदवार की मृत्यु के चलते मतदान स्थगित किया गया था। वहीं नगालैंड की आकुलुटो सीट पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश की लुमला (एसटी) सीट पर होने वाले उपचुनाव में भी निर्विरोध निर्वाचन हुआ है।

आयोग के अनुसार छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान लगभग शांतिपूर्ण रहा और किसी भी बड़ी हिंसा, हमले, मतदाताओं को धमकाने की घटना को रिपोर्ट नहीं किया गया। नगालैंड के चार जिलों के चार पोलिंग बूथ पर आज दोबारा मतदान कराया गया। इसमें जुन्हेबोटो, वोखा, मोन और नॉकलक पोलिंग बूथ शामिल हैं। जनरल आब्जर्वर की रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने सोमवार को राज्य में हुई वोटिंग को अमान्य घोषित कर दिया था।

एक्जिट पोल के नतीजेः

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव को लेकर आए एक्जिट पोल में भाजपा सरकार सत्ता वापसी का अनुमान लगाया गया है। राज्य में विधानसभा की कुल 60 सीटें हैं। विभिन्न एक्जिट पोल के औसत के आधार पर त्रिपुरा में भाजपा को 31, लेफ्ट फ्रंट को 15 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को एक भी सीट हासिल होती नहीं दिखाई दे रही है।

नगालैंड में हुए मतदान के बाद आए एक्जिट पोल में भाजपा-एनडीपीपी गठबंधन को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। विभिन्न एक्जिट पोल के औसत के आधार पर भाजपा-एनडीपीपी गठबंधन को विधानसभा की कुल 59 सीटों में से 42 सीटें मिल सकती हैं।

मेघालय से आए एक्जिट पोल के मुताबिक वहां त्रिशंकु विधानसभा बनने की संभावना है। मौजूदा सत्ताधारी पार्टी एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है। गठबंधन तोड़ अलग चुनाव लड़ने वाली भाजपा को फायदा होता दिख रहा है। तृणमूल कांग्रेस यहां किंग मेकर की भूमिका में आती दिखाई दे रही है। अनुमान है कि मेघालय में एनपीपी को 21-26 सीटें, भाजपा को 6-11 सीटें, टीएमसी को 8-13 सीटें, कांग्रेस को 3-6 सीटें मिल सकती हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें