दिन की शुरुआत देसी घी से करते हैं ये बॉलीवुड सितारे, आप भी डाइट में जरूर शामिल करें

घी का इस्तेमाल न सिर्फ पूजा-पाठ में किया जाता है. बल्कि घरेलू नुस्खे से लेकर खाना में स्वाद बढ़ाने तक में घी का उपयोग करते हैं. भारतीय संस्कृति में घी का एक अलग महत्व है. कई ऐसे फूड हैं, जिनमें घी डालने से इनका स्वाद दोगुना बढ़ जाता है. आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि रोजाना देसी घी खाना क्यों जरूरी है. शायद ये बात आप भी नहीं जानते होंगे कि करीना कपूर और मलाइका अरोड़ा समेत बॉलीवुड के कई स्टार्स घी खाते हैं.

बॉलीवुड स्टार्स खाते हैं देसी घी

बता दें कि घी में एक अलग ही तरह का स्वाद होता है, जो दूध के कारमेलाइजेशन के कारण आता है. इसलिए अगर आप घी में सारा खाना पकाते हैं तो यह खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही साथ ही साथ यह आपके स्किन और बालों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है. मलाइका अरोड़ा से लेकर करीना कपूर तक, बी टाउन की कई हस्तियां अपनी दिन की शुरुआत खाली पेट एक चम्मच घी के साथ करती हैं. आजकल लोग वजन कम करने के लिए भी घी पर निर्भर करते हैं.

रोटी में लगाकर खाएं घी

बता दें कि रोटी पर इसलिए घी लगाकर खाना चाहिए क्योंकि आटे में पाए जाने वाला ग्लाइसेमिक लोड को घी कंट्रोल करता है. जिससे हमारे पूरे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. ज्यादा घी नहीं लेकिन एक सीमित मात्रा में खाना ही चाहिए. देसी घी हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है. इसके साथ ही, यह रोटी में मौजूद ग्लूटेन और फाइबर को आसानी से पचाने में मदद करता है.

घी में पाया जाता है न्यूट्रिशियन

देसी घी में काफी मात्रा में न्यूट्रिशियन और प्रोटीन पाया जाता है, जो हमारे दिमाग और हड्डी के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. यह शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. घी शरीर में नए सेल्स बनाता है, जिससे हमारे शरीर को ग्रोथ होता है. घी में ब्यूटिरिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है. शरीर की बीमारी से लड़ने वाले टी लिम्फोसाइट्स को घी से काफी फायदा पहुंचता है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें