दिल्ली में अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग मामले पर सुनवाई 8 दिसंबर से संभव नहीं, जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली (हि.स.)। दिल्ली और केंद्र के बीच अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग से जुड़े विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में 8 दिसंबर से सुनवाई मुश्किल दिखाई दे रही है। चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच जजों की संविधान बेंच के एक सदस्य जस्टिस कृष्ण मुरारी के अस्वस्थ होने के चलते सुनवाई टल सकती है।

आज सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने मामला बड़ी बेंच में भेजने की अर्जी दाखिल की। दिल्ली सरकार के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने इसका विरोध किया। चीफ जस्टिस ने कहा कि जब मामला पांच जजों की बेंच में लगेगा, तभी इस बिंदु पर चर्चा होगी। इस मामले में दिल्ली सरकार के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा है कि इस साल की शुरुआत में उपराज्यपाल वीके सक्सेना की नियुक्ति के साथ समस्या और भी विकट हो गई है। वे दिल्ली सरकार के काम-काम को पूरे तरीके से बाधित कर रहे हैं।

हलफनामे में कहा गया है कि मंत्रियों के फोन करने के बावजूद नौकरशाहों ने बैठकों में भाग लेना बंद कर दिया। इतना ही नहीं अधिकारियों ने मंत्रियों के फोन उठाने बंद कर दिए हैं। हलफनामे में कहा गया है कि अधिकारी या तो देरी करते थे या मंत्रियों के विभागों तक फ़ाइल ही नहीं भेजते थे। अधिकारियों ने मंत्रियों के आदेशों और निर्देशों की भी अवहेलना की और चुनी हुई सरकार के साथ उदासीनता के साथ व्यवहार किया। उपराज्यपाल उन अफसरों को दंडित कर रहे हैं, जो चुनी हुई सरकार के साथ सहयोग कर रहे हैं।

कोर्ट ने 6 मई को इस मामले को 5 जजों की संविधान बेंच को रेफर कर दिया था। दिल्ली सरकार अधिकारियों पर पूर्ण नियंत्रण की मांग कर रही है। इस मामले पर सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा था कि यह मसला 2021 में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली अधिनियम में हुए संशोधन से भी जुड़ा है। केंद्र ने दोनों मसलों पर साथ सुनवाई करने की मांग की थी। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने मामले को संविधान पीठ को सुनवाई के लिए रेफर करने की मांग की थी।

सुप्रीम कोर्ट ने 14 फरवरी, 2019 को दिल्ली में अफसरों पर नियंत्रण के मसले पर सुप्रीम कोर्ट की दो सदस्यीय बेंच ने विभाजित फैसला सुनाया था। जस्टिस एके सिकरी और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच ने अलग-अलग फैसला सुनाया था, इसलिए इस मसले पर विचार करने के लिए बड़ी बेंच को रेफर कर दिया गया।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें